Home भारत पांच-पांच बेटियों के जन्म पर लोगों ने दिये थे ताने, आज 2...

पांच-पांच बेटियों के जन्म पर लोगों ने दिये थे ताने, आज 2 बेटियां आईएएस तो एक है आईआरएस ऑफिसर और दो….

उत्तर प्रदेश के बरेली में चंद्रसेन सागर और मीना देवी के घर पांच बेटियों ने जन्म लिया। हालांकि लोगों ने सदैव बेटियों को लेकर उन्हें ताने ही मारे। लेकिन चंद्रसेन सागर की पांचों बेटियों ने इस बात को साबित कर दिया कि बेटियां कभी भी बेटों से कम नहीं होतीं। दरअसल, चंद्रसेन सागर की पांच में से तीन बेटियां जहां अफसर हैं, वहीं दो बेटियां इंजीनियर हैं।

एक समय ऐसा था जब एक के बाद एक बेटियों के जन्म पर चंद्रसेन सागर और मीना सागर को लेकर यह कहकर ताने मारते थे कि बेटियों को इतना पढ़ाने की क्या जरूरत है, कौन-सा इन्हें पढ़ा-लिखा कर IAS बना दोगे। लेकिन आज वही लोग चंद्रसेन की बेटियों की कामयाबी को देखकर हैरान रह जाते हैं।

बड़ी बेटी अर्जित सागर हैं आईआरएस: साल 2009 में यूपीएसई परीक्षा पास करने के बाद चंद्रसेन सागर की बड़ी बेटी अर्जित सागर आईआरएस अधिकारी बनीं। वर्तमान में वह कस्टम विभाग, मुंबई में ज्वाइंट कमिश्नर के पद पर कार्यरत हैं। अर्जित की शादी भी आईएएस अफसर से हुई है।

अर्पित सागर हैं IAS: चंद्रसेन सागर की दूसरी बेटी अर्पित सागर 2015 की गुजरात कैडर की IAS अधिकारी हैं। फिलहाल वह बलसाड में डीडीओ के पद पर कार्यरत हैं। अर्पित ने छत्तीसगढ़ में रहने वाले विपुल तिवारी से शादी रचाई है।

आकृति सागर: चंद्रसेन सागर की सबसे छोटी बेटी आकृति ने साल 2016 में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी। फिलहाल आकृति दिल्ली सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट डीएम के पद पर कार्यरत हैं। इन्होंने बागपत के रहने वाले सुधांशु धामा से शादी की है। सुधांशु भी दिल्ली में आईपीएस के पद पर तैनात हैं।

वहीं चंद्रसेन सागर की तीसरे नंबर की बेटी अंशिका और चौथी बेटी अंकिता ग्राफिक इंजीनियर हैं। एक इंटरव्यू के दौरान चंद्रसेन सागर ने कहा था, “मैं वह खुशनसीब पिता हूं, जिसकी पांचों बेटियां सफल हैं।” उन्होंने कहा था कि हमारा परिवार कभी राजनीति के क्षेत्र से जुड़ा था लेकिन आज हमारा परिवार आईएस बेटियों के नाम से जाना जाता है।

Previous articleआमना शरीफ ने अपनी बोल्ड तस्वीरों से इंटरनेट पर मचाया तहलका, जाने क्यों बदला था धर्म
Next articleशिखर धवन से लेकर अज़हरुद्दीन तक इन भारतीय क्रिकेटरों के तलाक रहे चर्चा में