Home हेल्थ आपको कोरोना से बचाएगा कच्चा आम, गर्मियों में इस चीज के साथ...

आपको कोरोना से बचाएगा कच्चा आम, गर्मियों में इस चीज के साथ करें सेवन फिर देखें कमाल

कच्चा आम शरीर में पानी की आपूर्ति में सहायक होता है, जो हमारे पाचन के लिए जरूरी है…

नई दिल्ली: अगर आपके शरीर की इम्युनिटी कमजोर है तो आप कच्चे का आम का सेवन कीजिए, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले तत्व इम्युनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं. खास बात ये है कि गर्मियों में कच्चा आम खाने से न सिर्फ आप स्वस्थ्य रह सकते हैं बल्कि कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं.

कच्चा आम शरीर में पानी की आपूर्ति में सहायक होता है, जो हमारे पाचन के लिए जरूरी है. इसका नियमित तौर पर सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं. कोरोना काल में शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए कच्चा आम भी एक बेहतर विकल्प है, जो कोरोना से बचने में आपकी मदद करेगा.

कच्चे आम में पाए जाने वाले तत्व
गर्मियों के मौसम का प्रमुख फल है और इसे फलों का राजा भी कहा जाता है. कच्चे आम में विटामिन-ए,सी और ई के अलावा कैल्शियम, फॉस्फोरस और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ्य रखने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं.

कच्चा आम खाने के फायदे

इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार
कच्चा आम रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी खाया जा सकता है. कोरोना काल और गर्मियों के सीजन में शरीर को स्वस्थ्य और मजबूत रखने के लिए कच्चे आम से बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता है.

शुगर लेवल कम करने में सहायक
कच्चे आम के सेवन शरीर में आयरन की आपूर्ति के लिए भी किया जाता है. अगर आपको भी शुगर की शिकायत है तो कच्चे आम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

एसिडिटी की समस्या से निजात
गर्मियों में अक्सर मसालेदार भोजन खाने के बाद पेट में एसिडिटी हो जाती है. अगर आप भी ऐसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो काले नमक के साथ कच्चे आम का सेवन कीजिए. इससे भोजन आसानी से पच जाएगा और पेट में गैस नहीं बनेगी.

वजन कम करने में मददगार
कच्चा आम खाने से वजन भी कम सकते हैं. इसलिए अगर आपका पेट बढ़ रहा है तो कच्चे आम का सेवन करें. कुछ दिनों बाद शरीर में बदलाव दिखने लगेगा.

एक दिन में कितनी मात्रा में खाना चाहिए कच्चा आम
एक स्वस्थ व्यक्ति रोजाना 100 से 150 ग्राम कटे हुए आम का सेवन कर सकता है. वहीं डायबिटीज, हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए रोजाना 10 ग्राम आम का सेवन करना ही बेहतर है.

किस चीज के साथ खाएं कच्चा आम
गर्मियों के मौसम में आप काले नमक के साथ कच्चे आम का सेवन कर सकते हैं. शुगर के मरीजों के लिए तथा लू से बचाव के लिए भी इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है.