आमिर खान की 2 फिल्मों ने कमाये 2200 करोड़, चायनीज बॉक्स ऑफिस के राजा है मिस्टर परफेक्शनिस्ट…

यादों की बारात और मदहोश जैसी फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट नजर आए आमिर खान ने साल 1988 की फिल्म कयाम’त से कया’मत तक से बतौर लीड बॉलीवुड में कदम रखा था। इसके बाद से ही आमिर अपनी बेहतरीन फिल्मों से दर्शकों को हैरान करते आए हैं।

आमिर ने अपने 34 सालों के एक्टिंग करियर में करीब 47 फिल्मों में काम किया है। कम ही लोग जानते हैं कि आमिर खान को भारत के बाद सबसे ज्यादा चीन में पसंद किया जाता है।

आमिर की दंगल ने चीन में करीब 1400 करोड़ और सीक्रेट सुपरस्टार ने 800 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया। आमिर की दोनों फिल्मों ने मिलकर 2200 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस चीन में किया।

दंगल ही भारत की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है, इसका वर्ल्ड वाइड कलेक्शन 2000 करोड़ से ज्यादा है। आज आमिर के जन्मदिन के खास मौके पर आइए जानते हैं कैसे हैं उनके रिकॉर्ड…

गजनी

साल 2008 में रिलीज हुई आमिर खान और असिन स्टारर फिल्म गजनी पहली भारतीय फिल्म थी, जिसने सिर्फ भारत में 100 करोड़ का कलेक्शन किया था। इससे पहले डिस्को डांसर और हम आपके हैं कौन जैसी फिल्में भी 100 करोड़ से ज्यादा कमा चुकी हैं, लेकिन उनका कलेक्शन वर्ल्डवाइड रिलीज से 100 करोड़ पहुंचा था।

फिल्म रिलीज के बाद से ही बॉक्स ऑफिस में 100 करोड़ क्लब वाली फिल्मों का ट्रेंड शुरू हुआ था। ये फिल्म इतनी पॉपुलर थी देशभर के नौजवानों ने आमिर की तरह हेयरस्टाइल रखना शुरू कर दिया था।

3 इडियट्स

2009 में रिलीज हुआ आमिर खान, आर माधवन, शर्मन जोशी और करीना कपूर स्टारर फिल्म थ्री इडियट्स ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए थे। इस फिल्म का नाम सबसे बड़ा ग्रॉस कलेक्शन करने पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है। इस फिल्म ने चाइना में 110 करोड़ रुपए कमाए थे, जो चाइना में सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली पहली हिंदी फिल्म थी।

धूम 3

भारत में 4500 और दूसरे देशों की 900 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई फिल्म धूम 3 ने 589 करोड़ का कलेक्शन किया था। यशराज प्रोडक्शन ने ऑफिशियली इस बात की घोषणा की थी कि ये 500 करोड़ का कलेक्शन करने वाली पहली भारतीय फिल्म है। फिल्म ने महज भारत में 372 और दूसरे देशों में 217 करोड़ कमाए थे।

पीके

राजकुमार हिरानी के निर्देशन में बनी फिल्म पीके पहली भारतीय फिल्म थी जिनसे सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग से 100 करोड़ रुपए की कमाई की थी। पहले हफ्ते में ही फिल्म ने 175 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था।

ये पहली भारतीय फिल्म थी जिसने वर्ल्डवाइड 700 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया था। फिल्म के पास सबसे ज्यादा 5200 स्क्रीन्स पर रिलीज किए जाने का भी रिकॉर्ड है।

दंगल

रेसलर महावीर फोगाट, ओलंपिक चैंपियन गीता फोगाट और बबीता फोगाट पर बनी फिल्म दंगल साल 2016 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने दुनियाभर में 2024 करोड़ रुपए की कमाई की थी।

इनता बड़ा कलेक्शन करने वाली ये पहली स्पोर्ट्स बेस्ड फिल्म है। भारत में फिल्म ने 539 करोड़ और ओवरसीज 1519 करोड़ रुपए कमाए थे। असहिष्णुता वाले बयान के बाद से ही आमिर की फिल्मों का देशभर में विरोध हुआ था, इसके बावजूद फिल्म की ये कमाई हैरान करने वाली थी। दंगल दुनिया की 5वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी है।

आखिरी फिल्म हुई थी फ्लॉप

आमिर खान आखिरी बार साल 2018 की फिल्म ठग्स ऑफ हिंदुस्तान में नजर आए थे। 300 करोड़ में बनी ये फिल्म हिंदी सिनेमा की सबसे महंगी फिल्मों में से एक है जिसने बॉक्स ऑफिस पर महज 335 करोड़ का ही कलेक्शन किया था। इस फिल्म के जरिए पहली बार आमिर खान और महानायक अमिताभ बच्चन को साथ स्क्रीन पर देखने का मौका मिला था।

4 साल बाद करेंगे कमबैक

अब 4 साल के ब्रेक के बाद आमिर लाल सिंह चड्ढा से फिल्मों में वापसी कर रहे हैं। हॉलीवुड फिल्म फॉरेस्ट गंप की हिंदी रीमेक फिल्म लाल सिंह चड्ढा को साल 2020 में क्रिसमस के मौके पर रिलीज किया जाने वाला था, हालांकि कोविड के चलते इसे दो सालों तक टालना पड़ा था।

फिल्म में आमिर के साथ करीना कपूर और नागा चैतन्य भी अहम किरदारों में हैं। दो साल तक टाले जाने के बाद अब इस फिल्म को 11 अगस्त 2022 में रिलीज किया जाएगा।

1560 करोड़ की संपत्ति के मालिक

आमिर खान 210 मिलियन डॉलर, यानी 1560 करोड़ रुपए की संपत्ति के मालिक हैं। आमिर खान प्रोडक्शन, फिल्मों और एंडोर्समेंट से कमाई करते हैं। एक ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए एक्टर 10-12 करोड़ रुपए फीस लेते हैं।

फिल्मों के लिए आमिर खान 25 प्रतिशत के प्रॉफिट पार्टनर बनते हैं। आमिर खान ने मुंबई में लग्जरी घर खरीदा था, जिसकी कीमत 18 करोड़ रुपए है। इसके अलावा उनके देश भर में कई घर हैं।