हरियाणा उपचुनाव: इनेलो के अभय चौटाला ने भाजपा के गोबिंद कांडा को इतने वोटों से हराया, ये रहा है यहाँ का इतिहास

हरियाणा के सिरसा जिले की ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर हुए उपचुनावों में इनेलो के अभय चौटाला ने बीजेपी के गोबिंद कांडा को 6708 वोटों से शिकस्त दे दी. तीसरे नंबर पर कांग्रेस के कैंडिडेट पवन बैनीवाल रहे.

हरियाणा के सिरसा जिले की ऐलनाबाद विधानसभा सीट के लिए 30 अक्‍टूबर को मतदान हुआ था. इस दौरान बंपर वोटिंग के तौर पर 81.36 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले थे. इस सीट पर बीजेपी के गोबिंद कांडा, इनेलो के अभय सिंह चौटाला और कांग्रेस के पवन बैनीवाल समेत 19 प्रत्‍याशी मैदान में थे. हालांकि कड़ी टक्कर अभय चौटाला और गोबिंद कांडा के बीच ही देखने को मिली.

इस सीट पर इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के उम्मीदवार अभय सिंह चौटाला की नजरें एक बार फिर इस सीट पर जीत हासिल करने पर टिकी थीं. जबकि हरियाणा लोकहित पार्टी के प्रमुख और विधायक गोपाल कांडा के भाई गोबिंद कांडा ने हाल में बीजेपी का दामन थाम लिया था.

वह इस सीट पर भाजपा-जजपा गठबंधन के उम्मीदवार थे. इसके अलावा पिछले चुनाव में अभय चौटाला से हार का सामना करने वाले पवन बैनीवाल को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया था.

सीट का इतिहास

बता दें कि ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर 14 बार चुनाव हो चुके हैं, जिसमें दिवंगत देवीलाल के नेतृत्व वाली पार्टी के उम्मीदवार ही विजयी हुए हैं. हालांकि इस बार चीजें थोड़ी अलग हैं, क्योंकि चौटाला परिवार के कई सदस्य भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार का हिस्सा हैं.

चुनाव प्रचार के दौरान अभय चौटाला के बड़े भाई और जननायक जनता पार्टी (जजपा) प्रमुख अजय सिंह चौटाला, उनके बेटे और उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इनेलो के पतन के लिये अभय को जिम्मेदार बताते हुए उन पर निशाना साधा है.