Home दुनिया तालि’बान राज में भी हिंदुओं ने इस तरह धूम-धाम से मनाई नवरात्री,...

तालि’बान राज में भी हिंदुओं ने इस तरह धूम-धाम से मनाई नवरात्री, सोशल मीडिया में वायरल हो रहा विडियो

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में इन दिनों नवरात्रि की धूम है. वहां जागरण और कीर्तन से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है. अब आप सोच रहे होंगे कि अफगानिस्तान में तालि’बान ने कब्जा कर लिया है तो वहां हिंदू और सिख लोग नवरात्रि कैसे मना रहे हैं. इसका जवाब सोशल मीडिया पर वाय’रल हो रहे वीडियो से मिल रहा है.

तालि’बान के ड’र के साए में जी रहे हिंदू और सिख कम्युनिटी के लोग नवरात्रि पर काबुल के असमाई मंदिर में कीर्तन और जगराता कर रहे हैं. इसके वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.

खबरों के मुताबिक, काबुल स्थित असमाई मंदिर की मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष राम शरण सिंह ने बताया कि उन्होंने कीर्तन और जागरण के साथ-साथ भंडारे का भी आयोजन किया. इसमें जरूरतमंदों को खाना खिलाया गया था. कार्यक्रम में करीब 150 लोग जुटे थे, जिसमें अफगान में रहने वाले हिंदुओं के साथ सिख भी शामिल थे.

इन हिंदू-सिखों ने भारत सरकार से इनको जल्द अफगानिस्तान से निकालने की अपील भी की है. इन लोगों का कहना है कि फिलहाल अफगान के आर्थिक हालात बिल्कुल अच्छे नहीं हैं. उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

मंगलवार को ही जी-20 देशों के नेताओं ने स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय संगठनों के माध्यम से अफगान लोगों को सीधे मानवीय सहायता प्रदान करने और महिलाओं, लड़कियों और अल्पसंख्यक समूहों के सदस्यों सहित सभी अफगानों के लिए मौलिक मानवाधिकारों को बढ़ावा देने को लेकर अपनी सामूहिक प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की.

बता दें कि 15 अगस्त को तालि’बान ने पंज’शीर को छोड़कर पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा जमा लिया था और सात सितंबर को अंतरिम सरकार की घोषणा की थी.

तालि’बानी राज आने के बाद से हजारों-हजार की संख्या में लोग देश छोड़ चुके हैं. सबसे बड़ा संकट महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों पर मंडरा रहा है. ऐसे में दुनिया के देश लगातार तालि’बान से महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जता रहे हैं.

Previous articleबॉलीवुड एक्टर बोले, ‘PM हिंदू, गृहमंत्री हिंदू, 90 परसेंट मंत्री हिंदू, फिर भी हिंदू खतरे में…’, लोगों ने कहा: ‘बीजेपी की राजनीति…’
Next articleतमिलनाडु: परिवार में 5 सदस्य फिर भी बीजेपी कैंडिडेट को मिला सिर्फ एक वोट, लोग ऐसे ले रहे मजे