दीपोत्सव के बाद दीये में बचा तेल इकठ्ठा करते दिखे लोग, कांग्रेस नेता ने शेयर किया ये विडियो

दिवाली के एक दिन पहले अयोध्या में दीपोत्सव का आयोजन किया गया जिसमें राम की पैड़ी पर 9 लाख दीये जलाए गए। अब कांग्रेस नेता बीवी श्रीनिवास ने एक वीडियो ट्विटर पर शेयर करते हुए दावा किया है कि दीपोत्सव के बाद लोग बोतल लेकर दीये में बचा तेल निकालने के लिए पहुंच गए। उन्होंने वीडियो साझा करते हुए सरकार पर निशाना साधा।

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि यह वीडियो कहां का है। इसके अलावा वीडियो में मौजूद लोग सफाई कर रहे हैं या तेल लेने के लिए पहुंचे हैं, यह भी स्पष्ट नहीं है। हालांकि श्रीनिवास के ट्वीट पर सोशल मीडिया पर बहस होने लगी।

आपको बता दे कि, 12 लाख दीयों को जलाने के लिए 36 हजार लीटर सरसों के तेल का इस्तेमाल हुआ. इसमें राम की पैड़ी पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीपक प्रज्‍जवलित किए गए. वहीं, रामजन्म भूमि परिसर में 51 हजार दीए जलाए गए.

इस बार दीयों की गिनती के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम भी पहुंची थी. 32 टीमों ने मिलकर 12 लाख दीयों को जलाया. इसमें करीब 12 हजार लोग शामिल रहे. इस बार दीपोत्सव पर पहली बार ड्रोन शो का भी आयोजन हुआ.

योगी राज में कब कितने दीये जलाए गए

बता दें कि 2017 में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद अयोध्या में दीपोत्सव की शुरुआत हुई थी. सबसे पहले सबसे लगभग 1,80, 000 दीप जलाए गए थे.

इसी तरह 2018 में 3,01,152, फिर 2019 में 5,50,000, फिर 2020 में 6 लाख 6 हजार दीये जला कर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया था और अब 2021 में जब योगी सरकार का पांचवां साल है तब 12 लाख से ज्यादा दीये जला कर इतिहास रचा गया है.

15 करोड़ लोगों को मिलेगा फायदा

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ा ऐलान किया. उन्होंने गरीबों के मुफ्त अनाज की योजना नवंबर से बढ़ाकर होली तक कर दी है. अब गरीबों को 1 किलो खाद्य तेल, 1 किलो दाल और 1 किलो नमक भी मुफ्त में दिया जाएगा.

पहले से सरकार गरीबों के लिए मुफ्त अनाज योजना चला रही है, जिसमें प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज दिया जाता है. इसका लाभ 15 करोड़ लोग हर महीने ले सकेंगे.