बॉलीवुड की फिल्म ‘हीना’ से मशहूर होने वाली वो पाकिस्तानी एक्ट्रेस कहां गायब हो गई, जिसने की है चार शादियां

फिल्म ‘हिना’ में नजर आने वालीं पाकिस्तानी एक्ट्रेस जेबा बख्तियार का आज जन्मदिन है। जेबा ने अपनी खूबसूरती से कई लोगों को अपना दीवाना बनाया था हालाँकि अब वह फिल्मों में नजर नहीं आती हैं। वैसे इस पाकिस्तानी एक्ट्रेस को बॉलीवुड में लाने वाले अभिनेता राज कपूर थे।

जेबा ऋषि कपूर के साथ साल 1991 में फिल्म हिना में नजर आईं थीं और यही उनकी डेब्यू फिल्म थी। वैसे जेबा पाकिस्तान की रहने वाली हैं। हालाँकि कहा जाता है राज कपूर उनकी खूबसूरती देख इतने प्रभावित हो गए थे कि उन्होंने जेबा को फिल्म हिना का ऑफर दिया था।

वैसे जेबा की फ़िल्मी जिंदगी अच्छी रही लेकिन उनकी शादीशुदा जिंदगी बहुत अच्छी नहीं रही। आपको बता दें कि जेबा ने एक्टर जावेद जाफरी के अलावा सिंगर अदनान सामी से भी शादी की थी, लेकिन उनकी यह दोनों ही शादियां नहीं चलीं। जेबा ने चार शादियां की हैं।

आपको बता दें कि जेबा पाकिस्तानी राजनेता और पूर्व अटॉर्नी जनरल, याह्या बख्तियार की बेटी हैं। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत पाकिस्तान में छोटे पर्दे से की। साल 1988 में टीवी सीरियल अनारकली में उन्होंने अहम रोल निभाया था।

उसी शो में उनका काम देख राज कपूर ने उन्हें आरके बैनर के तले बन रही फिल्म ‘हिना’ में काम दिया। यह फिल्म ब्लॉकबस्टर रही, हालांकि, इसके बाद उनकी कोई फिल्म कमाल नहीं दिखा सकी।

वहीं जब बॉलीवुड में जेबा को कामयाबी नहीं मिली तो वो पाकिस्तान लौट गईं, वहां उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। आपको बता दें कि जेबा ने ‘हिना’ के बाद बॉलीवुड में ‘स्टंटमैन’ और ‘जय विक्रांता’ जैसी फिल्मों में काम किया। वहीं सामने आने वाली खबरों की मानें तो जेबा ने चार शादियां की हैं।

सबसे पहले उन्होंने सलमान वालियानी से निकाह किया और उनसे उनकी एक बेटी भी हुई हालाँकि दोनों कुछ ही समय बाद अलग हो गए। उसके बाद साल 1989 में जेबा ने अभिनेता जावेद जाफरी से शादी की थी.

 

हालाँकि जब दोनों की खबरें मीडिया में आईं तो जेबा ने इन्हें अफवाह बताया था और शादी से इनकार किया था। वहीं उस समय जावेद ने अपना निकाहनामा सार्वजनिक कर दिया था लेकिन एक साल में दोनों का तलाक हो गया।

वहीं उसके बाद साल 1993 में जेबा ने तीसरी शादी अदनान सामी से की और उस वक्त अदनान की उम्र 22 साल थी। दोनों का एक बेटा अजान सामी हुआ लेकिन शादी के चार साल बाद जेबा और अदनान अलग हो गए।

 

उस समय बेटे की कस्टडी को लेकर दोनों के बीच कानूनी जंग भी लड़ी गई और जेबा को बेटे की कस्टडी मिली। अंत में जेबा ने चौथी शादी पाकिस्तान के सोहेल खान लेघाड़ी से की और अब जेबा पाकिस्तान में खुशहाल जिंदगी जी रही हैं और कई पाकिस्तानी शोज में नजर आती हैं।