रोज भोजन के बाद खा ले 1 चीकू, होगा ऐसा फायदा कि देखते रह जाओगे

loading...

चीकू हर मौसम में मिलता हैं और बेहद स्वादिष्ट भी होता हैं. लेकिन इसके बावजूद ये एक ऐसा फल हैं जिसे लोग कभी कभार ही खरीदते हैं. इसका कारण यह हैं कि लोगो को चीकू से होने वाले फायदों के बारे में ठीक से पता नहीं होता हैं इसलिए वो चीकू की बजाय दुसरे फलों को खरीदना पसंद करते हैं. लेकिन आज हम आपको चीकू के ऐसे जबरदस्त फायदों के बारे में बताएंगे जिन्हें जानने के बाद आप घर में रोजाना चीकू लाकर खाएंगे.

चीकू में विटामिन ए और सी प्रचुर मात्रा में होता हैं. इसके आलवा चीकू प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्त्रोत होता हैं. चीकू को यदि भोजन के बाद खाया जाए तो ये सबसे अधिक फायदा करता हैं. यदि आप रोजाना भोजन के बाद एक चीकू खाते हैं तो इन ढेर सारे फायदों का लाभ उठा सकते हैं.

चीकू खाने के फायदें

1. आँखों के लिए: चीकू में विटामिन ए होने के कारण ये आँखों के लिए अच्छा होता हैं. इसके नियमित सेवन से आँखों की रौशनी सही सलामत रहती हैं और चश्मा भी नहीं लगता हैं.

2. उर्जा का स्त्रोत: चीकू में शर्करा भरपूर मात्रा में होता हैं. इसके सेवन से शरीर में एनर्जी मिलती हैं. ऐसे में चीकू खाना उन लोगो के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं जो रोजाना कसरत करते हैं.

3. पेट के लिए: चीकू में एन्टी-इंफ्लेमेटरी गुण होता हैं जिसके चलते ये आपके गुर्दों, लीवर और यहाँ तक कि दिल के लिए भी फायदेमंद होता हैं. चीकू के सेवन से कब्ज और एसिडिटी जैसे समस्याओं से भी छुटकारा मिलता हैं.

4. कैंसर के लिए: चीकू में विटामिन ए, विटामिन बी, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व उपस्थित रहते हैं. ये तत्व शरीर को कैंसर के खतरे से बचाते हैं. चीकू के रोजाना सेवन करने से मुंह और फेफड़ों का कैंसर होने के चांस कम हो जाते हैं.

5. हड्डी के लिए: चीकू में कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस की भरपूर मात्रा होने के कारण ये शरीरी की हड्डियों को मजबूत बनाने का काम भी करता हैं. इसके नियमित सेवन से आगे चलकर जोड़ो के दर्द की समस्या भी नहीं होती हैं.

6. गर्भावस्था में: चीकू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और अन्य पोषक तत्व गर्भवती महिला को बहुत फायदा पहुंचाते हैं. प्रसव के बाद महिलाएं कमजोर हो जाती हैं. इस समय उन्हें बच्चे को स्तनपान भी कराना होता हैं. ऐसे में चीकू का नियमित सेवन शरीरी की कमजोरी को दूर करता हैं.

7. दस्त के लिए: चीकू में एंटी- डाइरियल खूबी भी होती हैं. दस्त होने पर चीकू को पानी में उबालकर उसका काढ़ा बना कर पीने से फायदा होता हैं.

loading...