चूहों से हैं परेशान तो अपनाएं ये कारगर उपाय, हमेशा के लिए मिल जाएगा छुटकारा

loading...

घरों में चूहे होना आम समस्या है .. आप चाहें घर की कितनी भी साफ सफाई कर लें पर अक्सर बाहर से चूहें घर में प्रवेश कर ही जाते हैं और घर की चीजों को नुकसान पहुंचाते हैं। कपड़ो से लेकर खुले में पड़े खाद्य पदार्थों को नष्ट करते हैं और इस तरह घर में आए चूहें परेशानी का सबब बन जाते हैं। ऐसे में लोग इन्हें मारने के लिए रैट किलर या दूसरे ज़हरो का प्रयोग करते हैं जबकि उससे चूहें बाहर ना जाकर घर में ही मर जाते हैं जो कि और भी खतरनाक है। घर में चूहें मरने से घातक रोग फैल सकते हैं और इसलिए चूहे मारने की दवा प्रयोग करने से बचना चाहिए.. इससे बेहतर है कि हम कुछ घरेलु उपाय अपनाकर इन्हे घर से बाहर निकाल सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ कागरगर उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आसानी से चूहें भगाए जा सकते हैं।

शायद आपको पता ना हो पर प्याज़ की गंध चूहें बर्दाश नहीं कर पाते हैं और वो इससे दूर भागने लगते है .. ऐसे में आप प्याज का इस्तेमाल कर चूहें भगा सकते हैं। इसके लिए प्याज के टूकड़ो को उस स्थान पर रखिएं, जहां से चूहें आपके घर में चूहें प्रवेश करते हैं या फिर जहां चूहें सबसे अधिक रहते है.. ऐसा आप कुछ दिनों तक करके देखेंगे तो जल्ह ही घर से चूहे गायब मिलेगें।

पुदीने की महक भी चूहों को भगाने में कारगर होती है.. इसके लिए आप पुदीने के पत्तिंयों को रुई या पेपर लपेटकर उस स्थान पर रखें जहां पर चूहें आते है, या फिर इनकी पत्तियों को पीस कर लेप बना लें और उसे घर की खिड़कियों और दरवाज़े में लगा दें.. ऐसा करने से घर में चूहें प्रवेश नही करेंगे।

लाल मिर्च का तीखापन चूहों को भगाने में कागरगर होता है, इसके प्रयोग के लिए आप लालमिर्च के पाउडर को उस स्थानों पर छिड़क दें जहां चूहें घूमते रहते हैं .. उसके बाद चूहें आपको वहां नही दिखेंगे। हालांकि इस उपाय को करते वक्त ध्यान रखें कि लाल मिर्छ पाउडर बच्चों के पहुंच से दूर रहे।

ये सुनने में आपको अजीब लग सकता है पर सिर के बालों से भी घर से चूहें भागते हैं। दरअसल सर के बालों को निगलने से चूहों की मौत हो जाती है जिससे कि चूहें इन इंसानी बालों से दूर भागते है। ऐसे में अगर आप चूहों से परेशान हो चुके हैं तो इसका प्रयोग आप कर सकते हैं।

चूहें घर से बाहर निकालने के लिए आप चूहों को पकड़ने वाले जाल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.. ये बाजार में आसानी से मिल जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए घर में जहां चूहें घूमते रहते हो वहां इस जाल में रोटी या ब्रेड का टुकड़ा लगाकर रख दें और फिर इसेक बाद चूहा इसे खाने के लिए जाल में अंदर आते ही फंस जाएगा तो आप उसे उठाकर अपने घर से दूर छोड़ आएं।

तेज पत्ते की खूशबू हम इंसानो को तो बहुत अच्छी लगती है और खाने का ज़ायका बढ़ाती है पर इसकी यही तेज गंध चूहों को परेशान करती है जिससे वो इससे दूर भागते हैं। ऐसे में अगर आप घर में चूहों की समस्या से परेशान है तो आप तेज पत्ते को घर में उस जगहों पर रख दें जहां चूहों का सबसे अधिक आना जाना होता हो.. इससे चूहें हमेशा के लिए भाग जाएंगें।

पहले मिटट् के घरों में लोग गोबर का इस्तेमाल इसी उद्देश्य से करते थें ताकि घर से चूहें और हानिकारक जीव भाग जाएं। हालांकि आज के समय में आप इसे घर में तो प्रयोग नही कर सकते हैं हां पर अपने बाग बगीचे में जरूर इसका प्रयोग करें। इसके लिए घर के गार्डन में कुछ स्थानों पर गोबर रख दें, उसके बाद आपके गार्डन एरिया से चूहें हमेशा के लिए गायब हो जाएंगे।

loading...