Home हेल्थ डार्क सर्कल का नेचुरल इलाज हैं ये 4 कारगर फेस मास्क, स्किन...

डार्क सर्कल का नेचुरल इलाज हैं ये 4 कारगर फेस मास्क, स्किन केयर रुटीन में करें शामिल

डार्क सर्कल काफी आम हैं. तनाव, थकान, उम्र, नींद न आना, सूरज के संपर्क में रहना और कम पानी पीना डार्क सर्कल के पीछे के कुछ संभावित कारण हैं. डार्क सर्कल को दूर करने के लिए मास्क तैयार करने के कुछ सरल तरीके दिए गए हैं. इसे आप आप आसानी से घर पर बना सकते हैं.

क्या आप अपनी स्किन पर डार्क सर्कल को छिपाने के लिए अलग-अलग तरीके आजमाते हैं? मेकअप की परतें आपको उन्हें ढंकने में मदद कर सकती हैं लेकिन ये स्थायी समाधान नहीं है. डार्क सर्कल काफी आम हैं. डार्क सर्कल काफी आम हैं. तनाव, थकान, उम्र, नींद न आना, सूरज के संपर्क में रहना और कम पानी पीना डार्क सर्कल के पीछे के कुछ संभावित कारण हैं. डार्क सर्कल को दूर करने के लिए मास्क तैयार करने के कुछ सरल तरीके दिए गए हैं. इसे आप आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. साथ ही डार्क सर्कल के लिए नेचुरल उपाय भी कारगर साबित हो सकते हैं. कई ऐसी नेचुरल चीजें हैं जिन्हें स्किन केयर रुटीन में शामिल किया जजा सकता है साथ ही स्किन की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खें कारगर हो सकते हैं. यहां आपके लिए मास्क तैयार करने के कुछ सरल तरीके दिए गए हैं जो डार्क सर्कल से लड़ने में मदद कर सकते हैं. इनके अलावा, आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए और पर्याप्त पानी पीना चाहिए.

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए अंडर आई मास्क | Under-Eye Masks To Get Rid Of Dark Circles

1. कॉफी मास्क

कॉफी गुणों से भरी हुई है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ा सकती है. डार्क सर्कल्स से लड़ने के लिए कॉफी का इस्तेमाल आई मास्क को तैयार करने के लिए किया जा सकता है. पेस्ट बनाने के लिए आप कॉफी पाउडर और नारियल तेल मिला सकते हैं. इसे अपनी आंखों के नीचे लगाएं और कुछ मिनटों तक लगा रहने दें. नारियल के तेल की जगह आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस पेस्ट को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं.

2. आलू और पुदीना मास्क

आलू में त्वचा को चमकाने वाले गुण होते हैं. यह आपको काले धब्बे से लड़ने में भी मदद कर सकता है. पुदीने में ठंडा करने के गुण होते हैं जो डार्क सर्कल और पफनेस को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. कुछ आलू और पुदीने की पत्तियों को पीस लें. इस पेस्ट से रस निकालें. इस तरल में कुछ कपास पैड भिगोएं और उन्हें अपनी आँखों के नीचे रखें.

3. एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल कई सौंदर्य लाभों से भरी हुई है. आपको बस कुछ ताजा एलोवेरा जेल निकालने की ज़रूरत है और धीरे से अपनी आंखों के नीचे मालिश करें. आप एलोवेरा जेल में कुछ नींबू का रस भी मिला सकते इससे आप डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं.

एलोवेरा में स्किन को ग्लोइंग बनाने के कमाल के गुण होते हैं!

4. गुलाब जल

गुलाब जल का इस्तेमाल स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए किया जाता है. यह सौंदर्य लाभ के साथ भरा होता है. अपने चेहरे पर गुलाब जल लगाने से आपको त्वचा की परेशानियों से लड़ने में मदद मिल सकती है. रुई के फाहे को गुलाब जल में भिगोकर अपनी आंखों के नीचे रखें. आप इस विधि को रोजाना आजमा सकते हैं.