अगर दही में नमक डालते हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ लीजिए नहीं तो बाद में पछताना पड़ेगा

loading...

दोस्तों आप आपने भी कभी ना कभी दही जरूर खाई होगी या खाते भी होंगे। दही भारत में ज्यादातर गर्मियों के मौसम में खाई जाती क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। स्वाद के साथ-साथ इसमें कई सारे पोषण तत्व भी होते हैं।

अगर दही को आयुर्वेद की भाषा में बोला जाए तो इसे जीवाणुओं का घर कहते हैं। अगर आप दही में किसी मैग्नीफाइंग ग्लास के सहारे देखेंगे तो आपको इसमें छोटे छोटे बैक्टीरिया दिखाई देंगे। इन बैक्टीरिया को गुड बैक्टीरिया भी कहा जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायी होते हैं।

तो चलिए अब बात की जाए मुद्दे की, क्या दही में नमक डाला जाए या नहीं। तो इसका जवाब है नहीं। हमें दही में एक चुटकी भी नमक इसलिए नहीं डालना चाहिए क्योंकि इसमें जो बैक्टीरिया होते हैं वो मर जाते हैं और इसका हमारे शरीर के बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होगा। उल्टा ही यह नुकसानदेह साबित हो सकता है।

तो आप भी सोच रहे होंगे कि फिर दही को कैसे खाया जाए। तो दही को खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि वो मीठी हो। आप दही में गुड़ या मिश्री का उपयोग कर सकते हैं। इससे दही में मौजूद बैक्टीरिया की संख्या भी बढ़ जाएगी और आपके शरीर के लिए और भी ज्यादा लाभदायक सिद्ध होगी।

तो दोस्तों आप ऊपर बताई गई बातों के हिसाब से दही का सेवन करेंगे तो यह अत्यंत ही लाभकारी होगा।

आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो लाइक और शेयर करना ना भूले। दोस्तों आगे भी ऐसी इसी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें।

loading...