कंप्यूटर से भी तेज़ दौड़ेगा दिमाग, बस करना होगा ये छोटा सा काम

loading...

इस दुनियां में सबसे ज्यादा मान सम्मान उसे ही मिलता हैं जिसका दिमाग सबसे चतुर होता हैं. भगवान ने हम सभी को एक जैसा दिमाग दिया हैं. अब ये हमारे हाथ में होता हैं कि हम इसे कितना ज्यादा शार्प और एक्टिव बना सकते हैं. आपका दिमाग कितना जायदा तेज़ चलेगा ये आपकी लाइफस्टाइल पर निर्भर करता हैं. आप अपनी रोज मर्रा की लाइफ को कैसे जीते हो, क्या क्या काम करते हो, क्या नहीं करते हो इन सभी बातों का असर आपके दिमाग की बुद्धिमता पर पढ़ता हैं. एक तेज़ दिमाग होने के कई फायदे होते हैं. ये ना सिर्फ आपको सफलता दिलाता हैं बल्कि इसके जरिए आप काफी पैसा भी कमा सकते हो. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको 5 ऐसे तरीके बताएंगे जिन्हें लाइफ में अपनाने से दिमाग हमेशा शार्प और एक्टिव रहता हैं.

ये आदतें बनती हैं दिमाग को शार्प और एक्टिव

1. नियमित व्यायाम:

आमतौर पर लोगो के मन में ये धारणा होती हैं कि रोजाना व्यायाम करने से सिर्फ हमारा शरीर फीट रहता हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नियमित व्यायाम करने से शरीर के साथ साथ दिमाग को भी बहुत फायदा होता हैं. अपने व्यायाम ने योग जैसी चीज को शामिल करने से आपका दिमाग हमेशा एक्टिव रहता हैं.

2. संगीत उपकरण बजाना:

अपने दिमाग को तेज़ करने के लिए म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बजाना एक अच्छा तरीका होता हैं. इसे अपनी हॉबी बनाने से ना सिर्फ आप इसे एन्जॉय करते हैं बल्कि आपका दिमाग भी काफी तेज़ हो जाता हैं. ये हमारे दिमाग को रिलैक्स करने का काम करता हैं जिसके चलते ये पहले से और भी बेहतर तरीके से काम करने लगता हैं.

3. विडियो गेम खेलना:

कई लोगो को लगता हैं कि विडियो गेम खेलना वक़्त की बर्बादी हैं, ये सिर्फ बच्चो की चीज हैं. लेकिन ऐसा नहीं हैं. रिसर्च में से बात साबित हो चुकी हैं कि जो लोग विडियो गेम खेलते हैं उनका दिमाग अधिक शार्प होता हैं. गेम खेलते समय उसके लेवल (स्टेजेस) को पार करने के लिए हमारा दिमाग काफी मेहनत करता हैं जो इसे एक्टिव बना देती हैं. हालाँकि निश्चित समय से ज्यादा विडियो गेम खेलना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता हैं.

4. नई भाषा सीखना:

दिमाग को तेज़ करने के लिए नई भाषा को सीखना सबसे अच्छा उपाय होता हैं. किसी भी नहीं भाषा को सिखने के दौरान हमारा दिमाग सबसे अधिक एक्टिव रहता हैं. यदि आप हिंदी और अंग्रेजी जानते भी हैं तो किसी नई भाषा को सीखना शुरू कर सकते हैं. ज्यादा भाषा का ज्ञान होने से विदेशो में भी नौकरी के चांस बढ़ जाते हैं.

5. किताबें पढ़ना:

आज की युवा पीड़ी को किताबें पढ़ना बोरिंग लग सकता हैं. लेकिन ये अपने दिमाग को बढ़ाने का और नई नई चीजों के बारे में ज्ञान प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका होता हैं.

loading...