एक छोटी सी इलायची के बड़े-बड़े कमाल, कैंसर रहेगा दूर, सिर दर्द होगा छूमंतर, ब्लड प्रेशर हो जाएगा कंट्रोल, त्वचा में आएगा निखार

loading...

इस भागदौड़ से भरी जिंदगी में अक्सर लोगों को सिर गर्द और थकान बना रहता है. इसके अलावा वक्त की कमी के चलते अक्सर लोग बाहर का खाना खा लेते हैं, जिनसे कई तरह की बीमारियां पैदा होती है. अगर आप सिर दर्द, थकान और कैंसर जैसी बीमारियों को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो आपको कहीं जाने की कोई जरूरत नहीं है.

क्योंकि अब इन सभी बीमारियों का इलाज आपके घर के कीचन में ही मौजूद है. जी हां अगर आप अपनी किचन में मौजूद बड़ी काली इलायची (काली) के सेवन से इन बीमारियों से बच सकते हैं। आप लोग भी अगर सिर दर्द, थकान और कैंसर जैसी बीमारियों को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो आपको कहीं जाने की कोई जरूरत नहीं है, आप अपनी किचन में मौजूद बड़ी काली इलायची के सेवन से इन बीमारियों से बच सकते हैं. ये दिखने में भले ही छोटी हो लेकिन ये एक बड़े काम की चीज है, आज हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको चौंका देंगे।

बड़ी या काली इलायची खाने के बड़े ही फायदे हैं। भारत में हज़ारो सालो से इलायची का उपयोग मसालो के रूप में किया जा रहा हैं. इलायची 2 तरह की होती हैं बड़ी और छोटी। छोटी इलायची मीठे पकवानो का स्वाद बढ़ाने का काम करती हैं। वही बड़ी इलायची नमकीन पकवानो के स्वाद को दुगुना करती हैं।

बड़ी इलायची को काली इलायची, भूरी इलायची, लाल इलायची , Black Cardamom, लाल इलायची, नेपाली इलायची या बंगाली इलायची भी कहते हैं, इस के बहुत ही ज़्यादा फायदे हैं. इसके बीजो से कपूर जैसी सुगंध आती हैं।

बड़ी इलायची (Black Cardamom) के 8 चमत्कारी फायदे
सिर दर्द : आप भी अगर सिर दर्द की परेशानी से ग्रस्त रहते हैं तो आपके लिए काली इलायची रामबाण साबित हो सकती है. इलायची केवल दर्द ही नहीं बल्कि थकावट को भी दूर करने में मददगार साबित होती है।
कैंसर : इसमें कैंसर से लड़ने वाले ऐसे गुण मौजूद हैं, इसका सेवन करने से यह कैंसर सेल्स के विकास को रोकने का काम करती है।
त्‍वचा : अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो यह त्वचा के रंग को निखारने के लिए कारगार है।

ब्लड प्रेशर : इन दिनों कम उम्र के लोगों में भी ब्लड प्रेशर की परेशानी देखने को मिल रही है, आप अगर इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो प्रतिदिन काली इलायची का सेवन करें।
किडनी : आप भी अगर किडनी से जुड़ी परेशान से बचना चाहते हैं तो नियमित रूप से इसका सेवन कर आप इस परेशानी से बच सकते हैं।

बड़ी इलायची खाने से आपको कभी सांस की बीमारी नहीं होगी। अगर आपको अस्थमा, लंग में कोई भी इंफेक्शन है तो बड़ी इलायची का सेवन करने से ठीक हो सकती है। सर्दी खासी में भी इसको खाने से आप फिट हमेशा रहेंगे।
आपके बॉडी से खराब और जहरीली चीजों को निकाल बाहर करने में मदद करता है यह बड़ी इलायची। बॉडी में यूं तो कई बार कुछ पदार्थ जमा हो जाते हैं जिससे निकाल बाहर करना बहुत जरूरी हो जाता है। ऐसे में बड़ी इलायची बहुत उपयोगी होता है।
अक्सर कुछ लोगों के मुंह से बदबू आने की शिकायत रहती है। उन्हें इस समस्या में बड़ी इलायची को चबाना चहिए। यह ना सिर्फ मुंह के बदबू या यूं कहें गंदी स्मेल को दूर करने का काम करती है बल्कि मुंह के अंदर होने वाली कोई भी इनफेक्शन या घावो को ठीक भी करने का काम करती है।

छोटी इलाइची (Cardamom) के 8 चमत्कारी फायदे

इलायची में प्राक़तिक रूप से वाष्पशील तेल मौजूद होता है, जो रोगाणु विरोधी होता है और दर्द के निवारण में सहायक होता है।
इलायची, एनोरेक्सिया और अस्थमा जैसी सांस से संबंधित अन्य समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद है।
इलायची, पाचन तंत्र को उत्तेजित करती है, जिससे अम्ल बढ़ने के कारण पेट फूलने जैसी समस्याओं में लाभ होता है, और इलायची पाचन तंत्र की समस्त गतिविाधियों को मजबूत करती है, जिससे भूख भी बढ़ती है।

सीने में जलन होने एवं गैस से संबंधित समस्याएं होने पर भी इलायची बेहद लाभदायक होती है।
इलायची में पाए जाने वाले अनुत्तेजक तत्व, शरीर के विभिन्न अंगों एवं जोड़ों में अकड़न की समस्या को भी दूर करते हैं।
इसके अलावा प्रतिदिन इलायची का सेवन, कई तरह की बीमारियों से शरीर की रक्षा करने में सहायक होता है।
लीवर की सूजन : 10 ग्राम इलायची, 25 ग्राम आंवला, 25 ग्राम जीरे के साथ चूर्ण बना लें। इसे एक-एक चम्मच गाय के दूध से दो बार लेने से लीवर (जिगर) में सूजन और पीलिया आदि रोगों में लाभ मिलता है।

शरीर को शक्तिशाली बनाना : इलायची, बादाम, जायफल और जावित्री को बराबर मात्रा में लेकर पीस लेते हैं। इस चूर्ण के बराबर ही मिश्री मिला लेते हैं। फिर इसकी आधा चम्मच मात्रा को दूध से सुबह-शाम लेने से हर प्रकार की कमजोरी दूर होकर शरीर मजबूत व शक्तिशाली हो जाता है।

loading...