Home कारोबार एलन मस्क ने रचा इतिहास, एक ही दिन में कमा डाले इतने...

एलन मस्क ने रचा इतिहास, एक ही दिन में कमा डाले इतने लाख करोड़ रूपये, बन सकते हैं पहले ट्रिलिनेयर

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर यानी एक ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया है। यह उपलब्धि हासिल करने वाली टेस्ला अमेरिका की छठी कंपनी है।

सोमवार को कंपनी के शेयरों में 12 फीसदी से अधिक तेजी आई। इससे कंपनी के सीईओ एलन मस्क की नेटवर्थ में 36.2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। यह किसी अमीर की नेटवर्थ में एक दिन में आई अब तक की सबसे बड़ी उछाल है। Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 289 अरब डॉलर पहुंच गई है।

क्यों उछला टेस्ला का शेयर

सोमवार को दो पॉजिटिव खबरों से टेस्ला के शेयरों में उछाल आई और यह 12 फीसदी की तेजी के साथ 1025 डॉलर पर बंद हुआ। Hertz ने अपने बेड़े में 100,000 टेस्ला कारों को अपने शामिल का ऑर्डर दिया है। साथ ही Morgan Stanley ने टेस्ला के शेयर का टारगेट प्राइस बढ़ाकर 1,200 डॉलर कर दिया है।

शेयरों में तेजी से टेस्ला का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर यानी एक ट्रिलियन डॉलर के पार कर गया। हालांकि यह दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी एप्पल से आधी से भी कम है। एप्पल का मार्केट कैप 2.5 लाख करोड़ डॉलर है।

मस्क बनाम बेजोस

इसके साथ ही मस्क अमीरी के रेस में ऐमजॉन के जेफ बेजोस से कहीं आगे निकल गए हैं। इस साल कई बार मस्क और बेजोस दुनिया के सबसे बड़े रईस की होड़ में एकदूसरे को पछाड़ चुके हैं। लेकिन हाल के दिनों में मस्क कहीं आगे निकल चुके हैं।

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 289 अरब डॉलर पहुंच चुकी है। इस साल उनकी नेटवर्थ 119 अरब डॉलर बढ़ी है। दूसरी ओर बेजोस की नेटवर्थ 193 अरब डॉलर है। इस तरह मस्क की नेटवर्थ बेजोस से 96 अरब डॉलर ज्यादा है।

बन सकते हैं पहले ट्रिलिनेयर

टेस्ला का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये के पार हो गई है लेकिन जिस तरह से मस्क की नेटवर्थ बढ़ रही है, उससे वह दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर (Trillionaire) बन सकते हैं। यानी उनकी नेटवर्थ आने वाले दिनों में 1 लाख करोड़ डॉलर पहुंच सकती है।

Morgan Stanley के एनालिस्ट Adam Jones का कहना है कि मस्क की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) में विकास की अपार संभावनाएं हैं। यही वजह है कि मस्क के दुनिया के पहले ट्रिलिनेयर बनने की संभावना बढ़ गई है। अनुमानों के मुताबिक मस्क के पास टेस्ला के 20 फीसदी शेयर हैं।

Previous articleनौकरी छोड़ 50 की उम्र में शुरू किया कॉस्मेटिक सामान का बिज़नस, सिर्फ 9 साल में बन गई खरबपति
Next articleमहबूबा मुफ़्ती ने कहा: ‘पाकिस्तान को बधाई देने वालों में सबसे पहले शख्स विराट कोहली खुद है, तो संबित पात्रा का आया ये जवाब..’