Home कारोबार नौकरी छोड़ 50 की उम्र में शुरू किया कॉस्मेटिक सामान का बिज़नस,...

नौकरी छोड़ 50 की उम्र में शुरू किया कॉस्मेटिक सामान का बिज़नस, सिर्फ 9 साल में बन गई खरबपति

फाल्गुनी नायर ने मिथकों को तोड़ते हुए सफलता की नई इबारत लिखी है, जिस उम्र में लोग रिटायरमेंट की प्लानिंग करते हैं उस उम्र में फाल्गुनी नायर ने अपनी अच्छी खासी बैंकर की नौकरी छोड़कर कॉस्मेटिक का बिजनेस शुरू किया और मात्र 9 साल में ही खरबपति बन गईं।

फाल्गुनी नायर, ब्यूटी और वेलनेस कंपनी Nykaa की फाउंडर हैं। उनकी ब्यूटी प्रोडक्ट की रेंज को महिलाओं ने हाथों हाथ लिया, जिसके कारण मात्र एक तिमाही में उनकी कंपनी ने 20 करोड़ डॉलर का सामान बेच डाला। करीब एक हफ्ते पहले Nykaa के IPO को मंजूरी मिली है, जिसके बाद अब उनकी गिनती अरबपति बिजनेसवुमन के तौर पर होने लगी है।

कौन है फाल्गुनी नायर:

फाल्गुनी नायर का जन्म 19 फरवरी 1963 को हुआ था, नायर के करियर की शुरुआत एएफ फर्ग्‍यूसन कंपनी के साथ मैनेजमेंट कंसलटेंट के तौर पर हुई, इसके बाद 1993 में वह कोटक महिंद्रा ग्रुप के साथ जुड़ी और 19 सालों तक काम किया।

2005 में वह मैनेजिंग डायरेक्टर बनीं और 2012 तक इस पद पर बनीं रही। नौकरी के दौरान उन्होंने IIM अहदाबाद से एमबीए किया और यहीं से उन्हें बिजनेस करने का ख्याल आया। फाल्गुनी केकेआर इंडिया के प्रमुख संजय नायर की पत्नी हैं।

फाल्गुनी नायर ने 2012 में नायका कंपनी की स्थापना की। यहां सौंदर्य प्रसाधन यानी ब्यूटी प्रोडक्ट की नई रेंज लाई गई। 2012 में यह बिल्कुल अलग सोच थी, फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसे ब्रांड अपनी पहचान बना चुके थे लेकिन ब्यूटी से जुड़ी डेडिकेटेड मोबाइल एप या वेबसाइट नहीं आई थी।

यहां प्रोडक्ट की नई रेंज पेश की गई तो लोगों ने हाथों हाथ लिया, इसके बाद फैशन के अलग अलग प्रोडक्ट भी पेश किए गए। कंपनी का दावा है कि उनके पास पचास लाख से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं, साथ ही 70 स्टोर और 1500 से ज्यादा ब्रांड हैं। कंपनी के पास करीबन 1 लाख 30 हजार प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। साल 2018 में नायका ने महिलाओं से अलग वेबसाइट ने मेल ग्रूमिंग पर भी ध्‍यान लगाया है।

महामारी में जहां लगभग सभी बिजनेस मॉडल नुकसान झेल रहे थे तो वहीं नाइका प्रॉफिट बटोर रही थी। वित्‍तीय वर्ष 2019-2020 में कंपनी का प्रॉफिट 159.32 करोड़ के आसपास था, यह आंकड़ा इसलिए अहम हो जाता है क्‍योंकि इससे एक साल पहले ही नायका को 17.7 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था।

एक रिपोर्ट के अनुसार नायका ने साल 2020 में 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा का फंड जुटाया था। जिसके बाद इसकी मार्केट वैल्यू एक बिलियन के पार चली गई।

फाल्गुनी नायर को नायका का आइडिया मल्टी-ब्रैंड ब्यूटी प्रोडक्ट स्टोर्स का दौरा करते हुए आया। उनका मानना था कि कोई ऐसा सिंगल स्टोर नहीं था जहां सबकुछ मिल सके, लिहाजा उन्होंने ऐसा ही एक स्टोर बनाया।

Previous articleशाहरुख़ खान के समर्थन में आये ये दिग्गज फिल्ममेकर, बॉलीवुड सितारों की चुप्पी पर लगाई जोरदार फटकार
Next articleएलन मस्क ने रचा इतिहास, एक ही दिन में कमा डाले इतने लाख करोड़ रूपये, बन सकते हैं पहले ट्रिलिनेयर