Home स्पोर्ट्स पहले ही ओवर में पाकिस्तान के खिलाफ इरफ़ान पठान ने हैट्रिक लेकर...

पहले ही ओवर में पाकिस्तान के खिलाफ इरफ़ान पठान ने हैट्रिक लेकर रचा था इतिहास, देखें विडियो

इरफान पठान का नाम तब तक बनने लगा था। लोग जानने लगे थे कि भारत का एक बाएं हाथ का पेसर है जो गेंद को हवा में लहरा सकता है। पर पाकिस्तान की ओर से जावेद मियांदाद का वह बयान आया था कि इरफान पठान जैसे बोलर पाकिस्तान की गलियों में घूमते हैं।

खैर, पठान वहां गए और कराची में वह करिश्मा किया जिसे आज भी याद किया जाता है और वह साल 2006 में 29 जनवरी का दिन था जब पठान ने तिकड़ी लेकर कमाल कर दिया था…

पठान ने 29 जनवरी 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट के पहले ओवर में ही हैटट्रिक लेने का कारनामा किया था। टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से हैटट्रिक विकेट लेने वाले वह हरभजन सिंह के बाद दूसरे गेंदबाज बने। लेकिन मैच के पहले ओवर में हैटट्रिक का पहला मौका था। आईसीसी ने भी पठान की इस उपलब्धि को सराहा है।

यूं बनी तिकड़ी

29 जनवरी 2006 को पाकिस्तान और भारत के बीच कराची टेस्ट शुरू हुआ। यह सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट था। सीरीज के दो मैच ड्रॉ रहे थे। ऐसे में इस मैच की अहमियत काफी ज्यादा थी। पाकिस्तान पहले बल्लेबाजी कर रहा था और कप्तान सौरभ गांगुली ने इरफान को नई गेंद थमाई।

सलमान बट्ट पाकिस्तान की ओर से सामने थे। पहली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं बना और इसके बाद इरफान ने चौथी गेंद फेंकी। यह गेंद बाएं हाथ के बल्लेबाज को छोड़कर बाहर जा रही थी। गेंद ने बट्ट के बल्ले का किनारा लिया और पहली स्लिप में खड़े राहुल द्रविड़ ने कैच लपकने में कोई चूक नहीं की।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए यूनुस खान। गेंद स्विंग होकर अंदर आई। यूनुस गलत लाइन पर खेले। गेंद उनके पैड से टकरायी और वह LBW आउट हो गए। इसके बाद क्रीज पर आए मोहम्मद यूसुफ।

पठान ने एक और इनस्विंगर फेंकी। यूसुफ के पास इसका कोई जवाब नहीं था। गेंद सीधा उनके स्टंप्स से जा टकराई और इसी के साथ इरफान की हैटट्रिक पूरी हो गई।

शुरुआती झटकों के बाद भी कामरान अकमल की पारी के दम पर पाकिस्तान अपनी स्थिति मजबूत करने में कामयाब रहा। पाकिस्तान ने अपनी पारी में 599/7 का स्कोर बनाया। भारत को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा।

Previous articleबड़ा हादसा: सामने अचानक आ गई गाय, ट्रेक्टर पलटने से 11 लोगों की मौत, 4 मासूम भी शामिल
Next articleनमाज़ पढ़ते लोगों के सामने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाने पर अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने जताया गुस्सा, कहा: ‘हिंदू होने पर हूँ शर्मिंदा…’