फ्रिज में रखते हैं अंडे तो हो जाए सावधान, दे रहे हैं बीमारियों को न्योता

loading...

सर्दियों में लोग अंडे का भरपूर सेवन करते हैं.. ऐसे में अधिकांश लोग एक साथ बहुत से अंडे लाकर उसे फ्रिज में स्टोर कर रख लेते हैं अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो फिर सावधान हो जाइए क्योंकि ऐसे अंडे खाने से आपकी सेहत बनने की बजाए बिगड़ सकती है । जी हां, आज हम आपको ऐसी हकीकत बताने जा रहे हैं जिसे जानने के बाद आप फ्रिज में अंडे रखने भूल जाएंगे.. दरअसल हाल ही में हुए एक स्वास्थ्य सर्वे में ये बात सामने आई है कि फ्रिज में रखने से अंडो का पोषक तत्व कम कम हो जाता है साथ ही इससे सेहत को नुकसान भी हो सकता है।

वैसे रैफ्रिजरेटर में अंडे रखने के लिए एक अलग से जगह दी जाती हैं ताकि इन अंडों को साल्मोनेला से बचाया जा सकें। इसलिए हम भी अब तक ऐसा ही करते आ रहे हैं लेकिन अब स्वास्थ्य विशेषज्ञ जिस निश्कर्ष पर पहुंचे हैं वो ये है कि फ्रिज में अंडे रखना स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है । इसके लिए वैज्ञानिको ने जो कारण बताए वो हैरान करने वाले हैं।

दरअसल फ्रिज रखे अंडों को जब रूम टेंपरेचर पर रखा जाता है तो वो इससे कंडेनसेशन का कारण बन सकती है और कंडेनसेशन की वजह से अंडे के छिलके पर मौजूद बैक्टीरिया तेजी से बढ़ते हैं.. इस तरह ये बैक्टीरिया अंडे के अंदर भी प्रवेश कर सकते हैं। ऐसे में अंडों का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

इसके साथ ही अंडे फ्रिज में रखने से बेहद कम तापमान होने के कारण उनके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। वहीं इनका असली स्वाद भी खत्म हो जाता है। वहीं कई बार अंडे के बाहरी भाग में कुछ गंदगी जमी रही जाती है ऐसे में जब आप इस तरह के अंडे को फ्रिज में रखते हैं तो इससे दूसरे खाद्य पदार्थों के खराब होने का खतरा भी होता है। इस तरह फ्रिज में अंडा रखने से इंफेक्शन फैलने का खतरा काफी बढ़ जाता है और इससे कई तरह के बीमारियां फैल सकती है।

साथ ही फ्रिज में रखे अंडो से केक भी अच्छा नहीं बन पाता है जबकि ..अंडा और केक दोनों का खास नाता है। ऐसे में अगर आप फ्रिज में रखे हुए अंडे से केक बनाने की सोच रहे हैं तो आपका केक भी आपके मन मुताबिक नहीं बनेगा। दरअसल फ्रिज में रखे अंडों को केक बनाने के लिए फेंटना बहुत मुश्किल होता है। इस तरह फ्रिज में रखे अंडों से केक में स्वाद और रंग दोनों में ही फर्क आ जाता है।

सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि रूम टेंपरेचर पर रखे गए अंडे फ्रिज में रखे गए अंडो की अपेक्षा ज्यादे दिन तक ताजे रहते हैं। दरअसल फ्रिज में रखे अंडो की जीवन-अवधि 7-10 दिनों तक की है जबकि रूम तापमान पर रखे गए अंडों की जीवन-अवधि 30-45 दिनों तक की है। ऐसे में अगर आप अंडों से अपनी सेहत बनाना चाहते हैं तो रूप टेंपरेचर वाले अंडों का सेवन करें क्योंकि ये अंड़े फ्रिज में रखे गए अंडों की तुलना में ज्यादा ताज़े और स्वास्थ्य के लिए हितकारी होते हैं।

loading...