सिर्फ 2 मिनट के अंदर आपके हाथ-पैरों को दूध जैसा गोरा बना देगा ये घरेलू नुस्खा, यकीन न हो तो खुद ही देख लो

loading...

कहते है महिलाओं का गहना उनकी खूबसूरती होती है और सुन्दर महिलाओं का व्यवहार भी अच्छा होता है। कुछ तो पहले से ही इतनी खूबसूरत होती है की उन्हें मेकअप तक की भी आवश्यकता नहीं होती लेकिन कुछ बिना मेकअप से घर से बाहर तक नहीं निकलती। आज के समय में खूबसूरत होना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना की जॉब करना। घर हो या ऑफिस सभी जगह लुकिंग गुड वाला फेस आवश्यक होता है।

इसीलिए सभी अपने चेहरे आदि को चमकाने में लगी रहती है। लेकिन कई बार वे कुछ ऐसे हिस्सो को भूल जाती है जो महत्वपूर्ण न होते हुए भी हमारी दिनचर्या में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। अब आप सोच रही होंगी की ऐसी कौन से जगह है जिस पर हम ध्यान नहीं देते? हम बताते है आपके हाथ और पैर। जिनका सुन्दर होना उतना ही महत्व रखता है जितना की आपके चेहरे का। सुन्दर और साफ़-सुथरे हाथ पैर न केवल आपके व्यक्तित्व को निखारते है बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी अच्छा रखने में मदद करते है।

चेहरे की ही तरह हमारे हाथ-पैर भी हमारी खूबसूरती का एक अभिन्न अंग है जिन्हें हम चाहकर भी अनदेखा नहीं कर सकते। वर्तमान के व्यस्त समय में किसी के पास इतना समय नहीं है की अपने हाथ पैरो की सफाई को पूरा समय दे पाए इसीलिए महिलाएं पार्लर में जाकर मैनीक्योर पेडीक्योर करवाती है। चेहरे की खूबसूरती के साथ-साथ हाथ पैरो का सुन्दर दिखना भी आवश्यक है। जिन लोगों का चेहरा गोरा होता है और हाथ पैर काले होते है वे बड़े बेढंगे से लगते है वही दूसरी ओर जिन लकडियो के हाथ पैर और चेहरा तीनो साफ़-सुथरे और गोरे होते है उनके कहने ही क्या।

ऐसे तो आज कल बाजार में कई तरह की फेयरनेस क्रीम उपलब्ध है जिनकी मदद से त्वचा को मिनटों में गोरा बनाया जा सकता है। लेकिन कई बार इस तरह की क्रीम्स कुछ ऐसा रिएक्शन कर जाती है जो आपकी त्वचा को खराब भी कर सकता है। ऐसी अवस्था में घरेलु नुस्खों को ही प्राथमिकता दी जाती है। पहले के समय के लोग अपने हाथ पैरो को साफ़ रखने के लिए केवल प्राकृतिक उत्पादों का प्रयोग करते थे।

जी हां…हर लड़की का सपना होता है कि वो सबसे ज्यादा सुंदर दिखे जिससे लोगों की नजर सिर्फ उसी पर बनी रहे है जरूरी नहीं इसके लिए आप महंगे क्रीम की इंतजार करती रहें इसका उपाय आपके किचन में भी छिपा रखा है. इस उपाय के लिए सिर्फ आपको 2 चम्मच चीनी और गिल्सरिन और नींबू की जरूरत पड़ेगी.

नींबू और चीनी हर घर में बहुत आसानी से मिल जायेगी इसमे गिल्सरिन सबसे ज्यादा चेहरे को चमकाने में काम करेगी उसके इसलिए बाजार से सिर्फ आपको बहुत ही कम दामों में ग्लीसरीन की शीशी मिल सकती है. अब आप एक कटोरी में 2 चम्मच चीनी लेकर उसमें एक ढक्कन गिल्सरिन मिलाकर एक नींबू का रस मिला लें.

उसके बाद तैयार लेप आपको नींबू से कालेपन वाली जगह पर लगाना होगा चाहे वो चेहरा हो या फिर आपके हाथ, पैर. यकीन मानें सिर्फ हफ्तेभर के अंदर आपका चेहरा इतना चमकने लगेगा कि लोग आपको देखने के लिए तरसने लगेंगे. जहां से निकलेंगी वहां लोग पीछे मुड़-मुड़कर देखें

loading...