छात्रों की मांग पर जम्मू-कश्मीर के इस IAS ऑफिसर ने शेयर की अपनी मार्कशीट, लोगों को नहीं हो रहा यकीन….!

जब भी आईएएस ऑफिसर या अन्य बड़े अधिकारियों की बात की जाती है तो मन में एक धारणा होती है कि वे हमेशा से टॉपर रहे होंगे. हालांकि ऐसा नहीं है. बीते कुछ महीनों में सोशल मीडिया पर ऐसे कई आईएएस ऑफिसर की मार्कशीट वायरल हुई हैं, जिनमें उन्होंने 10वीं में कुछ खास अंक हासिल नहीं किए थे

आईएएस शाहिद चौधरी सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय हैं. कुछ दिनों पहले उनके फॉलोअर्स ने उनसे 10वीं की मार्कशीट शेयर करने का आग्रह किया था. सबकी बात मानकर उन्होंने 25 सालों पुराना राज़ दुनिया के सामने आउट भी कर दिया. जानिए IAS शाहिद चौधरी ने 10वीं बोर्ड परीक्षा में कितने मार्क्स उत्तीर्ण किए थे और वे इस पद तक कैसे पहुंचे.

इस बैच के अधिकारी हैं IAS साहिल चौधरी

आईएएस शाहिद चौधरी का जन्म भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य के राजौरी ज़िले के रेहान गांव में हुआ था. उनकी शुरुआती पढ़ाई गांव के एक स्कूल में हुई थी. वे साल 2009 के जम्मू और कश्मीर कैडर के आईएएस अधिकारी (IAS Officer) हैं. उन्होंने साल 2008 की यूपीएससी परीक्षा में 51वीं रैंक हासिल की थी

प्रधानमंत्री अवॉर्ड से हुए सम्मानित

आईएएस शाहिद चौधरी फिलहाल ट्राइबल अफेयर्स विभाग में सेक्रेटरी हैं. उन्हें पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में बेहतर काम-काज के लिए प्रधानमंत्री अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. शाहिद चौधरी ने जम्मू की शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रिकल्चरल साइंसेस एंड टेक्नोलॉजी से कॉलेज की पढ़ाई पूरी की है.

वायरल हुई मार्कशीट

कई आईएएस ऑफिसर सोशल मीडिया पर अपनी 10वीं की मार्कशीट शेयर कर चुके हैं. कुछ दिनों पहले आईएएस शाहिद चौधरी से भी उनके फॉलोअर्स ने 10वीं की मार्कशीट दिखाने के लिए कहा था.

अब ट्विटर पर आईएएस शाहिद चौधरी का 10वीं रिजल्ट काफी वायरल हो रहा है. उन्होंने 1997 में जम्मू-कश्मीर स्टेट बोर्ड से मैट्रिक की परीक्षा फर्स्ट डिवीजन से पास की थी.

स्टूडेंट्स की डिमांड पर दिखाए मार्क्स

IAS शाहिद चौधरी ने अंग्रेजी में 70, गणित में 55, हिंदी/उर्दू में 71, विज्ञान में 88 और सामाजिक अध्ययन में 55 अंक हासिल किए थे. 10वीं में उन्हें कुल 500 अंकों में से 339 अंक मिले थे.

इस पर कई स्टूडेंट्स ने कमेंट में लिखा है कि 10वीं में खास अंक हासिल न कर पाने पर भी UPSC परीक्षा में उन्होंने कमाल कर दिया. इससे साबित होता है कि IAS बनने के लिए 10वीं के मार्क्स अहमियत नहीं रखते हैं.

सीखने पर करें फोकस

किसी भी परीक्षा में सिर्फ अच्छे अंक लाने से ज्यादा हमेशा कुछ सीखते रहने पर फोकस करना चाहिए. इससे आप करियर में हमेशा बेहतर हासिल कर सकेंगे. आईएएस ऑफिसर्स की 10वीं बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट देखकर काफी स्टूडेंट्स इनसे प्रेरित हो रहे हैं. इससे यह भी सलाह मिलती है कि 10वीं में कम नंबर आने पर उम्मीदें छोड़ देने के बजाय भविष्य पर फोकस बढ़ा देना चाहिए.