अगर आपको इन 5 में से कोई एक बीमारी है, तो भूल कर भी न पीएं निम्बू पानी

loading...

यूँ तो निम्बू पानी पीना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. जी हां जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है, वो अक्सर निम्बू पानी का ही इस्तेमाल करते है. इसके इलावा निम्बू पानी पीने से शरीर में एक अलग सी ताजगी का भी अनुभव होता है. मगर आपको जान कर ताज्जुब होगा कि कुछ लोगो के लिए निम्बू पानी बिलकुल लाभदायक नहीं होता. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कुछ लोगो के लिए निम्बू पानी पीना काफी नुकसानदायक भी हो सकता है. अब भले ही आप इस बात पर यकीन करे या न करे, लेकिन ये सच है. दरअसल आज हम आपको इसी के बारे में कुछ खास जानकारी देना चाहते है.

बरहलाल आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगो के लिए निम्बू पानी पीना नुकसानदायक हो सकता है और इससे उन्हें स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती है. गौरतलब है कि इस बारे में डॉक्टर मुल्तानी का कहना है कि निम्बू पानी पीना सब के लिए लाभदायक ये जरुरी नहीं है. जी हां डॉक्टर का कहना है कि निम्बू पानी में कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते है, जो पेट की कई समस्याओं को बढ़ा सकते है. यही वजह है कि आज हम आपको इससे जुडी कुछ खास बातें बताना चाहते है. तो चलिए अब आपको इसके बारे में जरा विस्तार से बताते है.

१. दांतो की समस्या.. गौरतलब है कि अगर आपको दांतो से संबंधित कोई समस्या हो तो आपको इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इससे आपकी दांतो की समस्या बढ़ सकती है.

२. एसिडिटी की समस्या.. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जिन लोगो को एसिडिटी की समस्या हो, उन्हें भी निम्बू पानी का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए. दरअसल निम्बू पानी एसिडिक होता है. ऐसे में इसे ज्यादा पीने से एसिडिटी, हार्टबर्न, एसिड रिफ्लेक्स आदि जैसी कई समस्याएं हो सकती है.

३. पेट में अल्सर की समस्या.. गौरतलब है कि निम्बू पानी की एसिडिक क्वालिटी पेप्टिक अल्सर को काफी नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में निम्बू पानी का सेवन करने से आपको दर्द और जलन हो सकती है. इसलिए निम्बू पानी पीते समय इस बात का ध्यान रखे कि कही आपको अल्सर की समस्या तो नहीं है.

४. यूरिन से संबंधित समस्या.. गौरतलब है कि जिन्हे यूरिन की समस्या हो उन्हें भी निम्बू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. वो इसलिए क्यूकि निम्बू पानी पीने से बार बार यूरिन आता है. ऐसे में यूरिन से संबंधित समस्याएं और ज्यादा बढ़ सकती है. इसलिए निम्बू पानी पीते समय जरा सावधानी से काम ले.

५. कफ या पित की समस्या.. वैसे बहुत कम लोग जानते होंगे कि निम्बू पानी कफ और पिते की समस्या को बढ़ाता है. ऐसे में जिन लोगो को कफ या पित से जुडी कोई समस्या है, उन्हें निम्बू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. वैसे इस जानकारी को पढ़ने के बाद यक़ीनन आप ये समझ गए होंगे कि किन लोगो को निम्बू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए और इसकी ज्यादा मात्रा पीने से क्या हो सकता है.

बरहलाल हम उम्मीद करते है कि इस जानकारी को पढ़ने के बाद आप अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखेंगे और निम्बू पानी को सीमित मात्रा में पीयेंगे.

loading...