कौन है जसवंत सिंह गिल जिन्होंने बचाया था 65 बच्चों को, ये अभिनेता निभा सकते हैं उनका रोल…

अमृतसर, पंजाब के एक चर्चित इंजीनियर हुए हैं, जसवंत सिंह गिल. इन पर जल्द ही एक फिल्म बनने वाली है. खबरें हैं कि अक्षय कुमार, अजय देवगन या विक्की कौशल में से कोई एक फिल्म में जसवंत सिंह का रोल निभा सकता है.

जसवंत सिंह गिल को 1991 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति आर वेंकटरमण ने ‘सर्वोत्तम जीवन रक्षा पदक’ से सम्मानित किया था. अमृतसर की मजीठा रोड पर एक चौक का नामकरण भी जसवंत सिंह के नाम पर किया गया है.

हालांकि अब जसवंत सिंह गिल इस दुनिया में नहीं हैं. उनका 26 नवंबर 2019 को नि’धन हो चुका है. लेकिन उनका काम और उस पर बन रही फिल्म के जरिए उसके चर्चे दुनिया में लंबे समय तक बने रहने वाले हैं.

दरअसल, जसवंत सिंह गिल कोल इंडिया लिमिटेड के इंजीनियर हुआ करते थे. उनकी इस नौकरी के दौरान ही पश्चिम बंगाल के रानीगंज की एक कोयला खदान में बाढ़ का पानी भर गया.

करीब 65 बच्चे उस खदान में फंस गए. उनकी जान पर बन आई थी. तभी जसवंत सिंह गिल ने अपनी कुशलता और टीम के साथियों की मदद सभी बच्चों को सकुशल बाहर निकाल लिया था. अब वही घटना पर फिल्म में दिखाई जाने वाली है.

जसवंत सिंह गिल के पुत्र डॉक्टर सर्वप्रीत सिंह बताते हैं, ‘पिताजी के जीवनकाल में ही फिल्म की तैयारी शुरू हो चुकी थी. फिल्म के निर्देशक धर्मेंद्र सुरेश देसाई इस सिलसिले में हमारे घर भी आए थे.

उनकी पिताजी से लंबी बातचीत हुई थी. फिल्म निर्माताओं से समझौता तभी हो गया था. फिल्म की शूटिंग असल जगहों पर की जानी है. इसलिए कोल इंडिया लिमिटेड से भी संपर्क किया गया है.

इस फिल्म का कुछ हिस्सा झारखंड स्थित इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स में भी फिल्माया जाएगा, जहां पिताजी ने कुछ वक्त गुजारा था. अमृतसर का सठियाला गांव, जहां वे पैदा हुए और खालसा कॉलेज, जहां उन्होंने पढ़ाई की, ऐसी तमाम जगहों पर फिल्म की शूटिंग जल्द ही शुरू होगी.’