हमेशा जवान दिखने के लिए रात को सोने से पहले करे ये 5 काम

loading...

जैसे जैसे उम्र ढलते जाती हैं वैसे वैसे आप बूढ़े और कम आकर्षक दिखने लगते हो. आपको बुढा दिखाने में आपके शरीर की त्वचा अहम भूमिका निभाती हैं. ऐसे में यदि आप अपनी त्वचा का ठीक से ख्याल नहीं रखेंगे तो जल्दी बूढ़े दिखने लगेंगे.

कई लोग दिन में तो अपनी त्वचा का बड़ा ध्यान रखते हैं लेकिन रात होते ही इसे अनदेखा करने लगते हैं. दिन में हम कई बार चेहरे को धोते हैं, मेकअप लगाते हैं लेकिन रात में चेहरे पर इतना ध्यान नहीं देते हैं. जबकि सच तो यह हैं कि रात में त्वचा की देखभाल ना करना काफी खतरनाक साबित हो सकता हैं. दिनभर के कामो में व्यस्त रहने के बाद जब हम रात में घर आते हैं तो हमारी त्वचा काफी डेमेज और गन्दी हो चुकी होती हैं ऐसे में रात को सोने से पहले आपको ये 5 काम कर अपनी त्वचा को बेहतर बनाना चाहिए.

बेहतर स्किन के लिए रात को सोने से पहले करे ये 5 काम

1. मेकअप उतारे:

यदि आप दिन में मेकअप करते हैं तो रात में सोने से पहले उसे जरूर उतारे. कई बार थकान की वजह से मेकअप उतारने में आलस आता हैं और हम ऐसे ही सौ जाते हैं. लेकिन ऐसा करने से आपकी स्किन पर मेकअप के रासायनिक केमिकलो का नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं. मेकअप के साथ सोने से त्वचा में उपस्थित सूक्ष्म छिद्र बंद हो जाते हैं और त्वचा ठीक से साँस नहीं ले पाती हैं. जिसकी वजह से त्वचा की चमक फीकी पड़ने लगती हैं.

2. चेहरे की मसाज:

रात को सोने से पहले चेहरे की मसाज करना काफी लाभकारी होता हैं. ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिसकी वजह से त्वचा निखर जाती है. चेहरे की मसाज करनेके लिए आप नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करे तो बेहतर होगा.

3. गुनगुने पानी से नहाना:

दिनभर में आपकी स्किन धुल, प्रदुषण और कीटाणुओं से खराब हो जाती हैं. ऐसे में रात को सोने से पहले गुनगुने पानी से नहाना अच्छा होता हैं. आप चाहे तो इस पानी में नमक भी मिला सकते हैं. ऐसा करने से त्वचा में संक्रमण होने के चांस कम हो जाते हैं.

4. बालों को व्यवस्थित करे:

जवान दिखने में बाल भी अहम भूमिका निभाते हैं. इन्हें घना और काला बनाए रखने के लिए रात को कंघी कर और सर में कपड़ा बाँधकर सोए. कंघी करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता हैं और बाल स्ट्रांग बनते हैं.

5. आँखों की सफाई:

दिनभर की थकान के कारण आँखों के नीचे काले घेरे बनने का खतरा रहता हैं. इनसे बचने के लिए रात को सोने से पहले आँखों को साफ़ ठन्डे पानी से धो ले. ऐसा करने से डार्क सर्कल बनने के चांस कम हो जाएँगे.

loading...