Home old जेल जाने से लेकर गृहमंत्री बनने तक, जानिए कैसी है अमित शाह...

जेल जाने से लेकर गृहमंत्री बनने तक, जानिए कैसी है अमित शाह की लाइफस्टाइल

राजनीति के गलियारों में वैसे तो कई नाम हैं, जिनके योगदान को हमेशा ही याद किया जाता है। लेकिन जब बात देश के गृहमंत्री अमित शाह की होती है, तो उनके आगे बाकी नाम थोड़े छोटे नजर आते हैं। शाह ने राजनीति में कदम रखने के बाद कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा, और अपनी कड़ी मेहनत और गहरे अनुभव के दम पर आज वे देश के गृहमंत्री हैं। आज उनके पास किसी चीज की कमी नहीं है और वे एक लग्जरी लाइफ जीते हैं। तो चलिए आपको अमित शाह की लाइफस्टाइल के बारे में बताते हैं।

दरअसल, अमित शाह इस उम्र में भी काफी फिट रहते हैं, और लगातार रैलियां, पार्टी के काम, विभाग के काम करते रहते हैं। वहीं, उन्होंने अपने खाने के लिए डॉक्टर्स से एक डाइट चार्ट बनवाया है, जिसके अनुसार वे पूरा दिन खाते हैं। सुबह नाश्ते में वे पोहा खाना पसंद करते हैं। साथ ही वे फल खाते हैं और जूस भी पीते हैं।

शाह को पकौड़े खाना भी काफी पसंद है और वे अक्सर संसद की कैंटीन से पकौड़ों का ही ऑर्डर देते हैं। संसद सत्र के दौरान वे यहीं की कैंटीन में लंच करते हैं। उन्हें यहां का खाना काफी पसंद हैं। इसके अलावा शाह को चाय पीना काफी पसंद है।

अमित शाह को राजनीति का चाणक्य माना जाता है। अहमदाबाद से बॉयोकेमिस्ट्री में बीएससी करने के बाद शाह ने अपने पिता के प्लास्टिक के पाइप का कारोबार संभाला और इसके बाद ही उन्होंने स्टॉक मार्केट में बतौर शेयर ब्रोक के रूप में काम किया।

लेकिन शायद शाह इतने में खुश होने वालों में से नहीं थे। इसलिए इसके बाद वे राजनीति में आए, और आजतक पीछे मुड़कर नहीं देखा। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद पार्टी ने कई मुकाम हासिल किए। साल 2010 में वे फ’र्जी एनका’उंटर मामले में जेल भी जा चुके हैं। जहां साल 2015 में सीबीआई की एक विशेष अदा’लत ने अमित शाह को ब’री कर दिया था।

अमित शाह के काफिले में कई महंगी व लग्जरी कारें चलती हैं। इनमें लगभग 35 लाख से ज्यादा की कीमत वाली चार से पांच फॉर्च्यूनर, लगभग एक करोड़ की कीमत वाली लैंड क्रूजर, पजेरो कार, सफारी कार शामिल हैं।

बात अमित शाह की संपत्ति की करें, तो साल 2019 में लोकसभा चुनाव के दौरान भरे गए नामांकन के मुताबिक, उनकी संपत्ति पिछले सात सालों में तीन गुना बढ़ी है। नामांकन में बताया गया था कि अमित शाह और उनकी पत्नी सोनलबेन की चल और अचल संपत्ति साल 2012 के 11.79 करोड़ रुपये से बढ़कर 38.81 करोड़ रुपये हो गई है, जिसमें से 23.45 करोड़ रुपये की संपत्ति उन्हें विरासत में मिली है।

Previous articleअखिलेश-डिंपल यादव से लेकर अनुप्रिया पटेल-आशीष तक, जानिए यूपी राजनीति के इन चर्चित जोड़ों के बारें में
Next articleयूपी: पैदल जा रही महिला के साथ मनचले ने की छेड़छा’ड़, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा विडियो