कुछ ही घंटों के लिए सीएम बने ये नेता, कोई रहा 24 घंटे तो कोई सिर्फ मात्र तीन दिन

यूपी से लेकर महाराष्ट्रा-हरियाणा तक के सीमए कुर्सी पर कभी कोई मात्र 24 घंटे तो कोई तीन से 9 दिन तक ही रह सका था। तो चलिए जाने की देश के किन राज्यों में सबसे कम दिन के सीएम अब तक बने हैं।

महाराष्ट्र के सीमए की बात करें तो बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस मात्र तीन दिन के सीएम रहे थे। सीएम पद से 3 दिन में इस्तीफा देकर देवेंद्र देश के तीसरे ऐसे नेता बन गए जो जिनका कार्यकाल मात्र तीन दिन रहा है।

मात्र 3 दिन के सीएम रहने वालो में कर्नाटक के बीएस येदुयुरप्पा का नाम भी शामिल है।। 2018 में कर्नाटक के सियासी घटनाक्रम की धुरी रहे भाजपा नेता और प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदुयुरप्पा की सरकार सिर्फ तीन दिन में ही गिर गई। 2007 में भी बीएस येदियुरप्पा 8 दिन के लिए सीएम रहे थे।

मेघालय के सीमए पद पर मात्र 3 दिन कायम रहने वालों में एससी मराक का नाम भी शामिल है। साल 1998 में मेघालय में कांग्रेस नेता सालसेंग सी मराक की सरकार मात्र 3 दिन में गिर गई थी।

24 घंटे के सीएम यूपी से बने थ्ज्ञे। कांग्रेस नेता जगदंबिका पाल 1998 में यूपी के रोमेश भंडारी ने भाजपा शासित कल्याण सिंह की सरकार को बर्खास्त कर दिया था तब जगदंबिका पाल सीमए बने लेकिन जगदंबिका का समर्थन करने वाले 12 विधायकों को अयोग्य होने के कारण जगदंबिका का सीएम पद भी चला गया था।

हरियाणा के दिग्गज नेता में शुमार ओम प्रकाश चौटाला मात्र 4 दिन के सीएम रहे थे। साल 1991 में मात्र चार दिन के लिए और 1990 में मात्र 5 दिन के लिए मुख्यमंत्री बने थे।

उत्तराखंड के सीएम रहे हरिश रावत भी एक दिन के सीएम बने थे। असलमें 18 मार्च 2016 को कांग्रेस के 9 विधायकों ने बगावत करने के बाद कांग्रेस सरकार अल्पमत में आ गई थी तब राज्यपाल ने राष्ट्रपति शासन की सिफारिश की थी लेकिन हाई कोर्ट ने 21 अप्रैल को राष्ट्रपति शासन हटा दिया और हरीश रावत एक बार फिर से मुख्यमंत्री बन गए लेकिन अगले ही दिन सुप्रीम कोर्ट ने नैनीताल हाई कोर्ट के फैसले को सही न बताते हुए राष्ट्रपति शासन लगा दिया था। इसके साथ ही एक बार फिर राज्य में राष्ट्रपति शासन लग गया और हरीश रावत एक दिन के मुख्यमंत्री साबित हुए

बिहार के राजनेता सतीश प्रसाद सिंह 1968 में मात्र 5 दिन के लिए मुख्यमंत्री बने।

झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष रहे शीबू सोरेन की सरकार भी एक समय 9 दिन में ही गिर गई थी और वह मात्र 9 दिन के सीएम बने थे।