कमरख फल है स्वास्थ्य के लिए वरदान, इन 6 समस्याओं को करता है चुटकी में दूर

loading...

कमरख को अंग्रेजी भाषा में स्टार फ्रूट के नाम से जाना जाता है. कई देशों में इसे carambola भी कहा जाता है. यह एक विदेशी फल है जिसका उत्पादन ज्यादातर दक्षिण पूर्व एशिया में होता है. यह फल स्वाद में खट्टा और विटामिन सी से भरपूर होता है. ज्यादा पकने पर यह यह थोड़ा मीठा भी हो जाता है.कमरख फल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें अनेकों ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमें स्वस्थ रखने में हमारी मदद करते हैं. आज हम उन्हीं फायदों के बारे में बात करेंगे.

तो चलिए जानते हैं इस फल के कुछ औषधीय गुण और स्वास्थ्य संबंधी लाभ के बारे में.

पाचन तंत्र मजबूत करे

कमरख फल में मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है. अगर आप कब्ज, गैस या पेट दर्द की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना दिन में दो कमरख के बड़े टुकड़े खाएं और तुरंत ही इन परेशानियों से निजात पाएं. इस फल में पाया जाने वाला एक्टीनीडेन नमक एन्जामिम प्रोटीन को पाचन में सहायक माना जाता है.

सर्दी जुकाम में मददगार

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह फल हमारे शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को मजबूती देता है. सर्दी जुकाम की समस्या होने पर आप इस फल का सेवन करें और कुछ ही समय में फर्क दिखने लगेगा. यह शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में भी सहायक होता है.

वजन कम करने में सहायक

अपने वजन से परेशान लोगों के लिए यह फल काफी लाभदायक होता है. अगर आपके शरीर पर अनावश्यक चर्बी जमी है, तो आप नियमित रूप से इस फल का सेवन करे. इस फल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा कम होती है जिस वजह से शरीर में ग्लूकोज की मात्रा ज्यादा नहीं हो पाती है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये

विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा होने के कारण इस फल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अधिक होती है. शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए इस फल से बेहतर और कोई फल नहीं है. इसके सेवन से आपके शरीर की थकान दूर होगी और नयी ऊर्जा आने लगेगी. इस फल में मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर के आयरन को सोखता है जिसके कारण एनीमिया के मरीजों के लिए यह फल वरदान है.

कॉलेस्ट्रोल की मात्रा कम करना

बॉडी में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक होने पर रोगों का खतरा बढ़ने लगता है. कमरख फल के सेवन से कॉलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है. इसके नियमित सेवन से शरीर से बैड कॉलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है और गुड कॉलेस्ट्रोल में बढ़ोत्तरी होती है.

हृदय रोगों में फायदेमंद

हृदय रोग में कमरख काफी फायदेमंद होता है. इस फल में प्राकृतिक रूप से फाइबर और पोटेशियम मौजूद होते हैं, जो दिल की बिमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. दिल की बिमारियों में जब मरीज कम सोडियम लेने के साथ अपनी पोटेशियम की मात्रा अधिक करता है, तो हृदय से संबंधित रोग दूर होने लगते हैं. इस फल के नियमित सेवन से खून में ट्राई ग्लिसरोएड की मात्रा में कमी आती है साथ ही खून में थक्का जमने की समस्या भी कम होती है.

loading...