खुजली की अचूक दवा एवं खुजली से बचने के उपाय

loading...

न्यूज़ट्रेन्ड हेल्थ डेस्क : खुजली की अचूक दवा: बरसात का मौसम आते ही सबसे पहला और बुरा असर हमारी त्वचा पर पड़ता है. दरअसल, बरसात के समय में हमारी स्किन उचित नमी नहीं सोख पाती जिसके कारण त्वचा पर खुजली , दाद खाज, फोड़े- फुंसियाँ आदि हो जाती हैं. ऐसे में कईं बार यह समस्याए गंभीर रूप धारण करके पीड़ित व्यक्ति का जीना मुहाल कर देती हैं. बहुत से लोगों को त्वचा पर खुजली के कारण शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. इसके इलावा कईं बार खुजली करने से त्वचा पर लाल दाने निकल जाते हैं जोकि काफी पीड़ा देते हैं. इन लाल दानो पर खुजलाने से अक्सर खून निकल आता है. लेकिन आज हम आपको खुजली की अचूक दवा बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए रामबाण साबित होगी. दरअसल, आयुर्वेद में ऐसी कईं औषधियां मौजूद हैं, जो दाद-खाज, फोड़े- फुंसियाँ और खुजली से हमे निजात दिलाती हैं.

आपको बता दें कि खुजली की समस्या एक गंभीर चरम रोग है. यदि इसका इलाज समय रहते ना किया जाए तो यह त्वचा पर अपनी जडें जमा लेती है. ऐसे में बहुत से लोग कुजली से छुटकारा पाने के लिए एंटी फंगल क्रीमो का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके बावजूद भी वह पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाते. इस आर्टिकल में आप खुजली की अचूक दवा के बारे अर्थात खुजली के घरेलू उपायों के बारे में जानेंगे.

खुजली की अचूक दवा- खुजली के कारण
त्वचा पर अधिक साबुन के इस्तेमाल से
चूना या सोडा जैसे रसायनिक पदार्थों का इस्तेमाल करने से
कब्ज़ की समस्या अधिक समय तक बने रहने के कारण
रक्त विकार
मासिक धर्म में बिगडाव
टाइट कपड़े पहनने के कारण

खुजली की अचूक दवा- पीपल
पीपल की छाल खुजली के लिए रामबाण उपाय है. इसके लिए पीपल की छाल को देसी घी के साथ मिला कर खुजली वाले स्थान पर लगायें. ऐसा करने से आपको बहुत जल्द खुजली से राहत मिलेगी. इसके इलावा आप चाहे तो सुबह शाम पीपल की छाल का काढ़ा भी पी सकते हैं.

खुजली की अचूक दवा- नींबू
नींबू में सिट्रिक एसिड और कईं जरूरी पौषक तत्व मौजूद होते हैं जो वज़न घटाने के साथ साथ खुजली में भी उपोगी साबित होते हैं. इसके लिए आप केले के गुदे को नींबू के रस में मिला कर खुजली वाली जगह पर लगा लें. इससे आपको खुजली से राहत मिलेगी. इसके इलावा चमेली के तेल में नींबू का रस मिला कर शरीर पर मालिश करने से भी सुखी खुजली दूर हो जाती है.

खुजली की अचूक दवा- नारियल
खुजली के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल बेहद लाभकारी साबित होता है. इसके लिए आप नारियल के तेल में नींबू का रस मिला कर खुजली वाले स्थान पर मालिश करें. आप नींबू को ऐसे ही चूस कर भी खुजली का इलाज कर सकते हैं. साथ ही 20 मिलीलीटर नारियल के तेल में 10 मिलीलीटर नींबू के रस को मिलाकर लेप करने से खुजली ठीक हो जाती है.

खुजली की अचूक दवा- कपूर
कपूर का इस्तेमाल आप सब ने पूजा घर में तो किया ही होगा लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कपूर का इस्तेमाल आपकी स्किन प्रोब्लम्स ख़ास कर खुजली के लिए रामबाण घरेलू नुस्खा है. कपूर को चमेली के तेल में मिला कर शरीर पर मालिश कर लें इससे खुजली दूर हो जाएगी.

loading...