सुबह भिगोकर खाएं किशमिश, इन 12 रोगों की होगी छुट्टी

loading...

सर्दियों में किशमिश खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें बहुत सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सर्दियों में होने वाले वायरल व इंफैक्शन से बचाव रखती है। बादाम, अखरोट, किशमिश और काजू जैसी ड्राई फ्रूट आइटम अगर मुट्ठी भर खा लें तो दिनभर का पोषण आपको आसानी से मिल जाता है। किशमिश खाने के भी बहुत सारे फायदे हैं लेकिन इसे खाने का सही तरीका आपको पता होना चाहिए।

भिगोकर खाएं किशमिश तो बिना नुकसान मिलेगा फायदा
रात को पानी में किशमिश भिगोकर रख दें और सुबह फूल जाने पर इसका सेवन करें।इसे खाने का यह सबसे अच्छा तरीका है। भीगे हुए किशमिश में आयरन, पोटाशियम, कैल्शियम, मैग्नेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें नेचुरल शुगर होती है जो नुकसान नहीं पहुंचाती। हाई ब्लड प्रेशर के लिए यह सबसे अधिक फायदेमंद है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसमें पाया जाने नाला पोटैशियम तत्व हाइपरटेंशन से बचाव करता है। साथ ही इसे भिगोकर खाने से इसकी तासीर ठंडी हो जाती है। जिन लोगों को गर्मी व मुंह के छालों की प्रॉब्लम रहती है उन्हें भिगोकर ही इसका सेवन करना चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता
भीगो कर किशमिश को खाने और इसका पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है जो इम्यूनिटीको बढ़ाता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल
हाई ब्लड प्रेशर के लिए यह सबसे अधिक फायदेमंद है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। इसमें पाया जाने नाला पोटैशियम तत्व हाइपरटेंशन से बचाव करता है।

खून की कमी करें पूरी
इसमे आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता है इसलिए यह एनीमिया से बचाव करता है। इसके अलावा इसमें कॉपर भी होता है जिससे रेड ब्लड सेल्स बनते हैं और खून कमी नहीं होती।

पाचन शक्ति
किशमिश का नियमित मात्रा मे सेवन करने से डाइजेशन की समस्या से राहत मिलती है। एक गिलास पानी में 12 किशमिश भिगो कर खाने से पेट साफ होता है।

बाॅडी करे डिटॉक्स
किशमिश का पानी पीने से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है, जिससे लिवर के रोग, किडनी, पथरी आदि से बचाव होता है। इसके अलावा त्वचा पर चमक भी आती है।

कब्ज से छुटकारा
किशमिश के सेवन करने से कब्ज से राहत मिलती है। इसके अलावा यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है।

वजन बढ़ाने में मदद
इसमे विटामिन, एमिनो एसिड और सेलेनियम और फास्फोरस खनिज पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होती है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को जमा किए बिना वजन बढ़ाने में मदद करता है।

कैंसर से बचाव
किशमिश का सेवन करना बहुत फायदेमंद है। इसमे कटेचिंस उच्च मात्रा में पाया जाता है। जिससे कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

डायबिटीज
इसमें नेचुरल शुगर होती है इसलिए यह शुगर वाले मरीजों के लिए लाभकारी होता है।यह डायबिटीज को कंट्रोल करता है और इंसुलिन को नियंत्रित रखता है।

मजबूत हड्डियां
यह हड्डियों और जोड़ों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमे पोटेशियम और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों को मजबूत करता है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो जाता है

स्वस्थ आँखें
किशमिश का सेवन करने से आंखों को बहुत फायदा मिलता है। यह आंखों को कई रोगों से बचाव करता है और नेत्र शक्ति को बढ़ाता है।

खूबसूरत त्वचा
यह स्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसका सेवन करने से चेहरे की झुर्रियाँ और दाग-धब्बे दूर होते हैं और स्किन ग्लो करती है।

बालों के लिए भी बेस्ट
इसमे विटामिन-बी, लोहा, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से बाल मजबूत होते हैं और शाइन करते हैं।

किशमिश के नुकसान
किशमिश का सेवन हमारे लिए फायदेमंद होता है, उसी तरह इसका अधिक सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है। किशमिश में फ्रुक्टोज़ के साथ-साथ ग्लूकोज़ भी भरपूर मात्रा में होता है जो वजन को बढ़ाती है। जरूरत से ज्यादा सेवन करने से सांस में दिक्कत, उल्टी, डायरिया और बुखार जैसी समस्या भी हो सकती हैं और इससे एलर्जी की समस्या भी होती है।

loading...