लीवर में खराबी आ गयी है ?? अब वक्त आ गया इस नुस्खे को आजमाने का !!

loading...

लीवर का ख़राब (Liver Problem) होना हमारे स्‍वास्‍थ्‍य को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। एक तो खाना नहीं पचेगा, इससे भोजन के तत्‍व रस, रक्‍त में परिवर्तित नहीं हो पाएंगे, स्‍वास्‍थ्‍य लगातार गिरता जाएगा, अनमनापन बना रहेगा, किसी काम में मन नहीं लगेगा। ज़्यादा दिनों तक यदि यह स्थिति रही तो अचलस्‍त भी हो जाएंगे। इसके अलावा पीलिया (Piliya), हेपेटाइटिस बी (Hepatitis B), सी (Hepatitis C) आदि भयानक रोग जन्‍म ले सकते हैं। इसलिए हमेशा लीवर (Liver) को ठीक रखने का उपाय करना चाहिए। लीवर भोजन पचाने के अलावा ऊर्जा को संरक्षित करता है, विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है, प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत करने के साथ ही अनेक आवश्‍यक रसायनों का उत्‍पादन करता है।

लीवर ख़राब होने के लक्षण – Symptoms of Liver Problem
– लीवर ख़राब होने से मुंह में अमोनिया ज़्यादा रिसता है, जिससे मुंह से बदबू आती है।

– त्‍वचा क्षतिग्रस्‍त होने लगती है, ख़ासकर आंखों के नीचे की त्‍वचा सबसे पहले प्रभावित होती है। त्‍वचा पर थकान साफ़ नज़र आने लगती है। त्‍वचा का रंग उड़ जाता है और कभी-कभी सफेद धब्‍बे दिखाई पड़ते हैं, इन्‍हें liver spot कहा जाता है।

– कभी-कभी जब liver पर चर्बी जम जाता है तो पानी भी नहीं पचता है।

– मल-मूत्र में हमेशा हरापन लीवर ख़राब होने का संकेत है। यदि यह कभी-कभार हो तो स‍मझिए liver ख़राब नहीं है बल्कि पानी की कमी से ऐसा हुआ।

– यदि पीलिया रोग हो गया है तो इसका मतलब कि liver में गड़बड़ी आ गई है।

– liverलीवर से स्रवित होने वाला एंजाइम बाइल का स्‍वाद कड़वा होता है, जब मुंह में कड़वापन आने लगे तो समझ लेना चाहिए कि लीवर में कुछ गड़बड़ी आ गई है और बाइल मुंह तक आ रहा है।

– पेट में सूजन आने का मतलब liver enlarge हो गया है।

आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से आपका liver बिलकुल नए जैसा हो जाएगा | आइये जानते है इस चमत्कारी नुस्खे के बारे में |

सामग्री :-
मुठी भर पुदीने की पत्तियां
1/3 कप नींबू का रस
½ संतरे का रस
1 कप पानी
शहद (स्वाद के लिए )
विधि :-
पानी को उबालने के लिए आग पर रखें |
जब पानी उबलने लगे तो इसमें पुदीने की पत्तियां डाल कर 5 मिनटों तक उबालें |
अब इस मिश्रण को 10 मिनटों तक ठंडा होने दें |
अब इसमें नींबू का रस , संतरे का रस और शहद डाल कर मिक्स करें और आपकी ड्रिंक तयार है |
इस ड्रिंक के सेवन से आपका लीवर तंदरुस्त हो जाएगा | और साथ ही साथ शरीर के कई और रोग भी मिट जाएगे |

loading...