Home हेल्थ क्या होगा अगर आंख में चली जाये फेवी क्विक, जानिए इसके उपाय...

क्या होगा अगर आंख में चली जाये फेवी क्विक, जानिए इसके उपाय और उपचार

फेवी क्विक के बारें में हम सब अच्छी तरह जानते हैं. यह किसी भी चीज को एक झटके में चिपका देती है. यह एक ऐसा रासायनिक पदार्थ है जो किसी भी टूटी हुई चीज को आसानी से और मजबूती के साथ चिपका देता है.

जब हम कई बार कोई चीज चिपका रहे होते हैं तो अक्सर यह हमारी उँगलियों पर लग जाती है जिससे हमारी उँगलियाँ भी आपस में चिपक जाती है. लेकिन सवाल यहाँ यह पैदा होता है कि, अगर यही फेवी क्विक हमारी आँखों में चली जाये तो क्या होगा.

दिल्ली यूनिवर्सिटी की प्रोफ़ेसर पूजा बताती है कि, उनके साथ ऐसा हो चूका है. बात है 2012 की जब वह अपने घर से बाहर हॉस्टल में थी. उन्होंने बताया कि, उनका कंप्यूटर का कैबिनेट कहीं से टूट गया था.

उसे जोड़ने के लिए पूजा ने फेवी क्विक का इस्तेमाल किया. प्रोफ़ेसर पूजा ने बताया कि, कैबिनेट को जोड़ने के लिए उन्होंने फेवी क्विक मंगवाई. वो फेवी क्विक एक बार उन्होंने पहले इस्तेमाल किया हुआ था. फिर वापस कैप को ढक दिया था.

लेकिन फिर से इस्तेमाल के लिए जैसे ही उन्होंने फेवी क्विक की कैप खोलने की कोशिश की तो फेवी क्विक का पेस्ट उनकी आँखों में उछल कर चला गया. उन्होंने बताया कि, उस समय मेरी आंख पूरी तरह बंद हो गई और मैं घबरा गई थी. लेकिन मेरी आँखों में तुरंत अंदर से पानी आ गया जिसकी वजह से फेवी क्विक मेरी आँख में चिपकने के बजाय मेरी पलक पर चिपक गई. उन्होंने बताया कि, थोड़ी देर बाद मेरी थोड़ी आँख भी खुल गई थी.

प्रोफ़ेसर पूजा बताती है कि, उस समय मुझे थोडा-थोडा दिखाई भी देने लगा और मैं तुरंत डॉक्टर के पास गई और उस समय मेरी आँख भी काफी लाल हो चुकी थी. डॉक्टर ने एक ड्राप आँख में डालने के दी और एक दिन का रेस्ट भी बताया. फिर दुसरे दिन मेरी आँख एकदम नॉर्मल हो चुकी थी.

प्रोफ़ेसर पूजा बताती है कि, डॉक्टर ने कहा कि, हमारी आंखें बहुत नाज़ुक होती है लेकिन हमारी आंखें अपनी सुरक्षा खुद करती है. जैसे ही ख़तरा महसूस होता है तो आंसू अपने आप निकल जाते हैं. इन्ही आंसुओं की वजह से फेवी क्विक भी बेअसर हुई थी.

Previous articleदेखिये बिना मेक अप कैसी दिखती है इन मशहूर भारतीय क्रिकेटर्स की पत्नियां
Next articleसड़क पर रोती-बिलखती इस हाल में मिली थी अर्पिता, सलीम खान ने बना दिया राजकुमारी, शादी में किये थे करोड़ो खर्च