क्या पसीने के कारण आपके भी कपड़ों पर लग जाते हैं सफेद दाग? तो ज़रूर पढ़े ये ख़बर, वरना पछताएंगे

loading...

गर्मियों के दिनों में पसीना आना आम बात है और ऐसा हर इंसान के साथ होता है. ज्यादा धूप होने के कारण शरीर में स्थित द्रव पसीने के माध्यम से बाहर निकलने लगता है. आपने अधिकतर लोगों में देखा होगा आपने देखा होगा कि ज्यादा पसीना आने वाले इंसान के कपड़ों में कुछ सफेद रंग सा रह जाता है और जब कपड़े धुले जाते हैं तो वो दाग छूट भी जाते हैं. ऐसा इसलिए होता है कि हमारे शरीर से निकलने वाले पसीने में कुछ मात्रा में नमक उपस्थित होता है. जिसके कारण पसीना सूखने के बाद यह सफेद रंग के दाग कपड़ों में छूट जाते हैं. मगर कभी-कभी ऐसा होता है कि ये सफेद दाग नहीं छूटते हैं. क्या पसीने के कारण आपके भी कपड़ों पर लग जाते हैं सफेद दाग? अगर वोट नहीं छूटते हैं तो आज हम आपको उसके कुछ तरीके बताएंगे.

क्या पसीने के कारण आपके भी कपड़ों पर लग जाते हैं सफेद दाग?

शरीर से पसीना और सफेद दागों के लगने का मतलब साफतौर पर नजर आता है कि शरीर से जहरीले तत्व बाहर निकल रहे हैं. जिसके कारण आपका शरीर अस्वस्थ होने से बचा रहता है. शरीर में नमक की मात्रा बढ़ने पर शरीर का वजन बढ़ने लगता है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं, लेकिन जब पसीने के माध्यम से यह नमक बाहर निकता है तो मोटापा होने के चांस बहुत कम हो जाते हैं. खैर चलिए बताते हैं आपको इन सफेद दागों को कपड़े से छुड़ाने के कुछ घरेलू उपाय.

1. नमक हटाता है ये दाग
एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर पसीने के दाग पर उसे लगाइए और ब्रश या हाथ से हल्का-हल्का रगड़ें. दाग अपने आप खत्म होने लगेंगे और अगर कपड़ों पर वाइन के दाग लग गए हैं तो उसमें नमक लगाकर कुछ देर छोड़ दें और फिर धुल लेने से ये दाग चले जाएंगे.

2. सिरका
पसीने के जिद्दी दाग को दूर करने के लिए कपड़े के पसीने के दाग वाले स्थान पर थोड़ा सिरका डाल लें, हल्के हाथ से रगड़ें और फिर कपड़े को धो डालें. आप देखेंगे कि मिनटों में दाग गायब हो जाएंगे. इससे आप डियोड्रेंट के दागों को भी दूर कर सकते हैं.

3. नींबू या सोडा
कपड़ों को नींबू या फिर सोडा वाले पानी में पूरे 10 मिनट के लिए भिगो दीजिए फिर इसे धुलिए. ऐसे आप कपड़ों पर लगे कई तरह के दाग छुड़ा सकते हैं इसके साथ ही कपड़े से अच्छी महक भी आने लगती है.

4. फिटकरी
ज्यादा पसीना आने की समस्या से बचने के लिए दिन में दो बार फिटकरी को गीला कर बॉडी के फोल्ड्स पर लागाएं. इससे पसीना आना कम हो जाता है. इसके अलावा अगर आपके कपड़ों में पसीने के सफेद दाग लग गए हैं तो आप उसे फिटकरी से साफ भी कर सकते हैं. बॉडी को पसीने और बदबू से बचाने के लिए एंटी-प्रॉस्पेरेंट लोशन या पाउडर लगाएं. इसके अलावा दिन में दो बार नहाएं और टेलकम या एंटी-फंगल पाउडर का प्रयोग करें या कैलामाइन लोशन लगाएं. वैसे फिटकरी बहुत से दागों के लिए उपयोगी होता है

loading...