लीवर के खराब होने से पहले शरीर 12 तरीकों से देता है इसका संकेत, नज़रअंदाज न करें ये बातें वरना.

loading...

क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग यकृत या लीवर है? यह शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। औसतन लीवर का वजन लगभग पांच पाउंड होता है और इसका काम केमिकल्स के साथ-साथ रक्त जैसे पदार्थों का फ़िल्टर करना होता है। आपको बता दें कि इस वजह से लीवर में किसी प्रकार की गड़बड़ी का असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है। इसलिए, हमारा शरीर लीवर के डैमेज होने से पहले संकेत देता है। जिनपर ध्यान देकर हम जान सकते हैं कि हमारा लीवर ठीक से काम नहीं कर रहा है।

लीवर के डैमेज होने से पहले संकेत देता है
#1. लीवर शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है

जब लीवर को सिरोसिस जैसी विभिन्न बीमारियों के कारण नुकसान पहुंचता है, तो पूरा शरीर 24 घंटे के भीतर कार्य करना बंद कर सकता है। इसलिए लीवर की समस्याओं को नजरअंदाज करना हमारे लिए भारी पड़ सकता है। तो आइये देखते हैं कि शरीर लीवर के डैमेज होने से पहले संकेत क्या देता है।

#2. पेट की समस्या

लीवर के डैमेज होने के शुरुआती और प्रारंभिक संकेतो में से एक पेट की समस्याएं हैं। अगर आपको बहुत दिनों तक मतली और उल्टी आ रही है तो आपके लीवर डैमेज हो सकते हैं। इसलिए, तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपका लीवर आपके शरीर के अंदर से विषाक्त पदार्थों को बाहर नहीं निकाल पा रहा है।

#3. थकान और कमजोरी

बिना कुछ किये थकावट आये तो यह भी लीवर के डैमेज होने के संकेत हैं। यदि आप स्वस्थ भोजन कर रहे हैं और अच्छी तरह से सो रहे हैं, लेकिन फिर भी खुद को कमजोर और थका हुआ लगता है, तो डॉक्टर से चेकअप करा लें।

#4. भूख न लगना

लीवर की खराबी के दौरान व्यक्ति को भूख न लगना एक समस्या है। इसलिए अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा हो तो इसे नजरअंदाज न करें। इसकी वजब से आपका वजन लगातार घट रहा होगा।

#5. पाचन समस्याएं

लीवर की खराबी सिंड्रोम, कब्ज और सूजन जैसी स्थितियों का कारण बनती है। इसलिए अगर लगातार आप इस तरह की समस्याओं से परेशान हैं तो तुरंत ही जांच करवा लें।

#6. मूत्र के रंग में परिवर्तन

यदि आप स्वस्थ भोजन कर रहे हैं और पर्याप्त तरल पदार्थ पी रहे हैं, लेकिन आपके पेशाब का रंग पीला है, तो यह आपके लीवर के क्षतिग्रस्त होने के संकेतों में से एक है। यह रक्त में अतिरिक्त बिलीरुबिन की मौजूदगी को दर्शाता है।

#7. आपके मल का रंग बदलता रहता है

पित्त की खराबी के कारण, आपके मल का रंग भूरा या पीला पीला दिख सकता है। हालांकि, जब ऐसा कभी-कभी हो तो चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि अन्य कारकों के कारण रंग में परिवर्तन हो सकत है। लेकिन अगर यह अक्सर होता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

#8. पीलिया

जांडिस या पीलिया लीवर की समस्याओं का संकेत है। पीलिया होने पर आपकी त्वचा और आंखों का रंग पीला हो जाता है।

#9. पेट में दर्द

पेट में संक्रमण और मासिक धर्म के दौरान ऐंठन होना लीवर की खराबी का संकेत हो सकता है।

#10. सूजन

loading...