मैच दर मैच विराट कोहली के रिकॉर्ड तोड़ रहे बाबर आज़म, अब धमाल मचाकर ध्वस्त किया ये रिकॉर्ड…

श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच गाले में खेले जा रहे पहले ही टेस्ट मुकाबले में पाकिस्तानी कप्तान और स्टार बल्लेबाज बाबर आजम ने एक खास उपलब्धी हासिल कर ली है.

दरअसल वह इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी बन गए हैं. बाबर से पहले यह खास रिकॉर्ड पूर्व भारतीय कप्तान एवं मौजूदा समय में भारतीय बल्लेबाजी के स्तंभ विराट कोहली के नाम था.

भारतीय कप्तान ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 हजार रन के आंकड़े को 232 पारियों छुआ था. जबकि बाबर ने यह करिश्मा 228 पारियों में ही कर दिखाया है.

बात करे वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी के बारे में तो वह वेस्टइंडीज के पूर्व महान खिलाड़ी सर विव रिचर्ड्स हैं. रिचर्ड्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 10 हजार रन 206 पारियों में ही प्राप्त कर ली थी.

रिचर्ड्स के बाद दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हाशिम अमला का नाम आता है. अमला ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 हजार रन 217 पारियों में प्राप्त की थी.

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी:

206 – सर विव रिचर्ड्स

217 – हाशिम अमला

220 – ब्रायन लारा

222 – जो रूट

228 – बाबर आजम*

वहीं एशियाई खिलाड़ियों में सबसे तेज 10 हजार इंटरनेशनल रन बनाने के मामले में बाबर आजम विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं कोहली अब पहले स्थान से एक पायदान निचे खिसकते हुए दूसरे स्थान पर आ गए हैं. बात करें सबसे तेज 10 हजार इंटरनेशनल रन बनाने वाले कुछ एशियाई खिलाड़ियों के बारे में तो उनके नाम इस प्रकार हैं-

228 – बाबर आजम*

232 – विराट कोहली

243 – सुनील गावस्कर

248 – जावेद मियांदाद

253 – सौरव गांगुली

बता दें श्रीलंका के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मुकाबले में जहां ग्रीन आर्मी के अन्य बल्लेबाज मेजबान टीम के गेंदबाजों के सामने नतमस्तक नजर आए. वहीं बाबर ने एक छोर से अदम्य शाहस का परिचय देते हुए अपने टेस्ट करियर का 22वां अर्द्धशतक पूरा कर लिया है.

फिलहाल वह 185 गेंद में आठ चौके की मदद से 80 रन बनाकर मैदान में जमे हुए हैं. पाक टीम का स्कोर 77.4 ओवर की समाप्ति के बाद नौ विकेट के नुकसान पर 174 रन है.