इस जगह 45 सेकंड तक उंगली रखने से होते है इतने फायदे, जानिए और शेयर करे

loading...

अगर एक्यूप्रेशर के इलाज की बात की जाए। तो एक्यूप्रेशर का इलाज हमारे शरीर की बहुत सी बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद है। वहीं अगर देखा जाए तो अधिकतर लोग ऐसे भी हैं। जो कि दर्द देने वाली सर्जरी के इलाज की बजाए। एक्यूप्रेशर के बिना दर्द के इलाज को करवाना पसंद करते हैं। वही एक्यूप्रेशर का इलाज एक ऐसा इलाज है। जिसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। और ना ही एक्यूप्रेशर से इलाज़ को करवाने में कोई परेशानी होती है।

एक्यूप्रेशर का इलाज थोड़ा लंबे समय तक जरूर चलता है। और एक्यूप्रेशर के इलाज का असर सर्जरी के असर की तरह तुरंत ही नहीं दिखता हैं। अगर कोई एक्यूप्रेशर से इलाज करवाता है। तो उस व्यक्ति को अपने अंदर धैर्य रखना जरूरी है। वही व्यक्ति एक्यूप्रेशर को अगर अपनी जिंदगी का एक हिस्सा बना ले। तो एक्यूप्रेशर की मदद से वह अपने शरीर की बहुत सी बीमारियों को दूर कर सकता है।

एक्यूप्रेशर का इलाज एक ऐसा इलाज है। जो कि आपके शरीर की बहुत सी बीमारियों को खत्म करने में बहुत ज्यादा फायदेमंद है। वहीं अगर आजकल के इस भागदौड़ वाले समय में देखा जाए। तो एक्यूप्रेशर बहुत ज्यादा मददगार साबित हो सकता है।

अगर आप भी अपने शरीर के तनाव को दूर करना चाहते हैं। तो आप एक्यूप्रेशर के इस इलाज को अपना सकते हैं।

अपने शरीर को तनाव से दूर रखने के लिए। आपको सबसे पहले अपनी तर्जनी उंगली को अपनी दोनों भौहों के बीच में रखना होगा। जब आप अपनी तर्जनी उंगली को उस जगह पर रख ले। तो करीब 45 सेकेंड तक उस जगह पर हल्की-हल्की मसाज करें। और इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें। कि जहां पर आपने उंगली रखी हुई है। उस जगह पर ज्यादा दबाव ना डालें।

एक्यूप्रेशर के यह इलाज आपके शरीर के लिए फायदेमंद है। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। और इस पॉइंट पर मौजूद दिमाग की तनाव वाली मांसपेशियां को तनावमुक्त करता है। अगर आप रोजाना नियम बना कर सुबह-शाम एक-एक मिनट इस तरीके को करते हो। तो आप तनाव से अपने आप को दूर रख सकते हो। और तनाव की वजह से होने वाली बीमारियां जैसे कि बीमारियां जैसे कि नींद नहीं आना, अचानक से मूड खराब हो जाना या हर बात पर अधिक गुस्सा आना। अगर आप एक्यूप्रेशर के इस इलाज को अपनाते हैं। तो आप अपने आप को इन सभी बीमारियों से बचा सकते हैं।

loading...