नवरात्रि पर 9 दिन में पहनिए 9 रंग के कपड़े, मां के आशिर्वाद से चमक जाएगी किस्मत

loading...

न्यूज़ट्रेन्ड वेब डेस्क: 10 अक्टूबर से नवरात्रि के दिन शुरु हो गए हैं और ऐसे में हिंदू धर्म के ज्यादातर लोग माता को खुश करने में लग गए. हिंदू धर्म में सभी देवी देवताओं में दुर्गा मां को सबसे ऊंचा स्थान प्राप्त है ऐसा इसलिए क्योंकि उऩ्होंने महिषासुर और कई दैत्य दानवों का संहार किया और देवताओं की रक्षा की. देवी मां के नौ दिनों को ही नवरात्रि कहते हैं जिसे पूरे भारत में बहुत ही धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है. इन दिनों में सभी कोई ऐसा काम नहीं करना चाहते हैं जिसकी वजह से उन्हें माता रानी के क्रोध का भागीदारी बनना पड़े, इसलिए ही तो वे शास्त्रों में लिखी सभी बातों को मानते और उनके ऊपर ही चलते हैं ऐसे में कोई कुछ बातों में ध्यान नहीं देते. जैसे कि कपड़े, व्यक्ति को रहन-सहन और खान-पान के साथ ही कपड़ों पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए. नवरात्रि पर 9 दिन में पहनिए 9 रंग के कपड़े, इस हिसाब से चलने पर देवी मां प्रसन्न होकर आपकी किस्मत को उजागर कर सकती हैं ऐसा शास्त्रों में लिखा है. ऐसा इसलिए क्योंकि नवरात्रि के दिनों में अलग-अलग दिनों में कपडों के अलग महत्व होते हैं.

नवरात्रि पर 9 दिन में पहनिए 9 रंग के कपड़े

ऐसा कहा जाता है कि नवरात्रि में रंगों का अलग और खास महत्व होता है. अगर आप भी इस बार नवरात्रि पर रंगों को ध्यान में रखकर हर दिन के हिसाब से उसी रंग के कपड़े पहनेंगे तो अच्छा रहेगा. हर रंग आपके ऊपर अलग प्रभाव डालता है, आपको ये बात तो पता ही होगी कि लोग रंग-चिकित्सा यानी कलर-थेरेपी भी करते हैं वे इलाज के लिए अलग-अलग रंगों के पानी में की बोतलों का प्रयोग करते हैं क्योंकि रंहो का आपके ऊपर अलग-अलग किस्म का प्रभाव पड़ता है. नवरात्रि के दिनों में काले रंग के कपड़े पहनना वर्जित माना जाता है इसलिए इस रंग का कोई वस्त्र आप नहीं पहले.

1. पहले दिन मां शैलपुत्री और मां ब्रह्म्चारिणी की पूजा की जाएगी. इस पूजा में पीला रंग पहनना शुभ माना जाएगा, ये बुधवार का है इसलिए आप हरे रंग का कोई भी कपड़ा पहन सकते हैं.

2. तीसरे दिन आपको नारंगी रंग के वस्त्र पहनकर मां कुष्मांडा देवी की पूजा करनी चाहिए क्योंकि उन्हें नारंगी रंग पसंद होता है.

3. चौथे दिन स्कंदमाता की पूजा की जाती है और इस दिन सफेद या पीले रंग का वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है.

4. पांचवे दिन मां सरस्वी की पूजा की जाती है और इस दिन सफेद और पीला रंग पहनना शुभ माना जाता है.

5. छठे दिन मां कात्यायनी की पूजा की जाती है और इस दिन लाल रंग को ही शुभ मानकर उसमें ही मां की अराधना करें

6. सातवें दिन मां कालरात्रि की पूजा की जाती है और इस दिन ऐसा माना जाता है कि नीला रंग मां को लुभावना होता है.

7. आठवें दिन मां महागौरी का पूजन होता है और इस दिन भक्तों को गुलाबी रंग पहनना चाहिए. इससे मां की कृपा आपके ऊपर जरूर बरसेगी.

8. नवें दिन मां सिद्दात्री की की पूजा होती है और इस दिन बैंगनी रंग के वस्त्र पहनना जरूरी होता है. इस रंग के कपड़े पहनकर ही मां की पूजा करें और फिर कन्याओं को खाना खिलाएं.

loading...