अब ऑफिस में बैठे-बैठे कम कर सकते हैं अपना वजन

loading...

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिससे आजके समय में हर कोई ग्रसित है। आजकल लोगों का रहन सहन और दिनचर्या दोनों ही इतनी अजीबो-गरीब हो गई है कि हर कोई इस दिनचर्या के चलते मोटापे जैसी बीमारी का शिकार होता जा रहा है।लोग अपनी ऑफिस लाइफ में इतना बिजी हैं कि वो अपनी सेहत के लिए कुछ घंटे तक नहीं निकाल पाते हैं और वर्कआउट नहीं कर पाते।ये प्रॉब्लम औसतन 100 लोगों में से 80 को तो जरूर होगी, जो ऑफिस जाकर घंटो बैठे रहते हैं और बाद में अपने बढ़ते मोटापे को लेकर परेशान रहते हैं।लेकिन अब अगर आप ऑफिस भी जाते हैं और घंटो बैठे भी रहते हैं तो परेशानी की कोई बात नहीं हैं क्योंकि अब हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले है जिनको फौलो करके आप ऑफिस में बैठकर भी हेल्दी रहेंगे और आपका वजन बढ़ेगा नहीं बल्कि कम हो जाएगा।

पर्याप्त मात्रा में पिए पानी

आपको शायद ही पता हो कि पानी पीने से भी काफी वजन घटता है।पानी आपके शरीर के विषाक्त पर्दाथों को शरीर से बाहर निकालता है और शरीर के फैट को भी कम करता है।

हेल्दी ब्रेकफास्ट करें

नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है ऐसा कहा जाता है कि यदि आप नाश्ता भरपेट करते हैं तो आप हमेशा स्वस्थय रहेंगे।क्योंकि नाश्ता करने के बाद आप पूरा दिन सक्रिय रहते हैं जो कि आपको मोटा नहीं होने देता है तो ऐसे में आवश्यक है कि आप कभी भी सूबह का नाश्ता ना छोड़ें।

कब खाएं ये बहुत जरूरी

एक साथ बहुत सारा खा लेने से भी आपका मोटापा बढ़ता है इसके लिए बेहतर है कि आप थोड़ी-थोड़ी देर में थोड़ी-थोड़ी मात्रा में कुछ हेल्दी खाते रहें।इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और आपको भूख भी नहीं लगेगी।

घर का बना खाना

समय ना होने की वजह से आप हमेशा ऑफिस के बाहर से कुछ मंगवाकर खा लेते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नही हैं।इसलिए हो सके तो अपने समय को अच्छे से मैनेज करें और घर से खाना बनाकर लाने की कोशिश करें।

ऑफिस में बनाएं फिट फ्रेंड

आप ध्यान दे कि आप ऑफिस में कुछ ऐसे दोस्त बनाएं जो फिटनेस को लेकर काफी कांशियस हों और फिजिकली फिट भी हों, ताकि आपको उनके साथ रहने से मोटिवेशन मिलता रहे।

समय–समय पर सीट से उठते रहे

आपको बता दें कि खड़े होने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है।अगर आप लगातार कई घंटो तक बैठे रहते हैं तो आपका मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है. इसलिए अच्छा होगा यदि आप थोड़ी-थोड़ी देर में अपनी सीट से उठकर बाहर का चक्कर लगा आए।

सीढियों का प्रयोग करें

अगर आपके ऑफिस नें एक्सीलेटर है तब भी आप सीढ़ियों को ही प्रिफर करें।सीढियां लेना स्वास्थय के लिए हमेशा फायदेमंद होता है. सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से पैरों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती

खुली हवा में सांस लेने जाएं

हर दो घंटे पर अपनी सीट से उठें और बाहर जाएं. इससे हार्ट बीट सही रहती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

loading...