पीरियड्स के दिनों इन 4 कारणों की वजह से बढ़ता है महिलाओं का वजन, लड़कियां ज़रूर पढ़े

loading...

पीरियड्स के दिनों में महिलाओं को कई परेशानियोंं का सामना करना पड़ता है, जिसमें से एक है वजन बढ़ना। जी हां, बहुत सी कम महिलाएं जानती है कि उनका वजन आम दिनों की अपेक्षा पीरियड्स के दिनों ज्यादा बढ़ता है। मासिक धर्म की समस्या से सभी महिलाओं को गुजरना पड़ता है। इन दिनो उन्हें तनाव, चिड़चिड़ापन, थकावट आदि समस्याओं से भी गुज़रना पड़ता है। मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से उनका व्यवहार आम दिनों की अपेक्षा काफी बदला बदला नज़र आता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

पीरियड्स के दौरान महिलाएं इस बात को महसूस करती है कि इन दिनों उनके कपड़े आम दिनो के अपेक्षा ज्यादा टाइट हो जाते हैं, जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानी होती है। दरअसल, इन दिनो वजन बढ़ना पूरी तरह से सामान्य है। अधिकांश महिलाएं इसके बढ़ने के पीछे की वजह से वाकिफ नहीं है। तो चलिए आज हम आपको पीरियड्स के दिन वजन बढ़ने के पीछे के चार महत्वपूर्ण कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं, ताकि आप इन दिनों बढ़ते वजन को लेकर तनाव मुक्त रह सके।

1.हार्मोनल बदलाव

जैसे जैसे पीरियड्स की डेट नज़दीक आती है, वैसे वैसे महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते है और यह बदलाव हार्मोनल बदलाव की वजह से ही होते हैं। इन दिनों कई महिलाओं के ब्रेस्ट भारी हो जाते हैं, तो कई महिलाओं के हाथ और पैर में दर्द होने लगता है। इतना ही नहीं, हार्मोलन बदलाव की वजह से महिलाओं के पेट और कमर में सूजन आने लगती है, जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ने लगता है। इसके अलावा इन दिनों हार्मोन्स असंतुलित रहते है।

2.वर्कआउट स्किप करना

महिलाएं पीरियड्स के दिनों वर्कआउट स्किप कर देती है, क्योंकि उन्हें लगता है कि इस दौरान ज्यादा मेहनत करने से हैवी ब्लीडिंग होगी। इसलिए ज्यादातर महिलाएं इन दिनों वर्कआउट करने से बचती हैं। वर्कआउट न करने की वजह से इन दिनों महिलाओं का वजन थोड़ा बढ़ जाता है। इसलिए महिलाओं को पीरियड्स के दिनों भी रोज़ाना की तरह 20 से 30 मिनट का वर्कआउट करना चाहिए, ताकि वजन पर नियंत्रित रख सके।

3.कैफीन का ज्यादा सेवन करना

इन दिनों महिलाओं को गर्म पानी या कॉफी पीने का बहुत ही ज्यादा शौक रहता है, जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ता है। दरअसल, ज्यादा कैफीन का सेवन करने से वजन बढ़ता है। इसलिए इन दिनों कॉफी और गर्म पानी का सेवन करने से महिलाओं को बचना चाहिए, ताकि उनका वजन कंट्रोल रहे।

4.फूड क्रेविंग होना

इन दिनों महिलाएं फूड क्रेविंग होने लगती है, जिसकी वजह से वो चॉकलेट, चिप्स और अन्य चीज़े ज्यादा खाने लगती है, जिसकी वजह से उनके अंदर हैप्पी हार्मोन बढ़ने लगता है और हैप्पी हार्मोन की वजह से महिलाओं को वजन बढ़ने की परेशानी होने लगती है। इसलिए इन दिनों ज़रा संभल कर ही इन चीज़ो का सेवन करना चाहिए।

गौरतलब है कि पीरियड्स के दर्द से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं ऊपर लिखे गये चीज़ो का ज्यादा सेवन करती है, लेकिन इसके बजाय उन्हें अगर ज्यादा दर्द महसूस हो तो वे गर्म पानी से सिकाई कर सकती है और इन दिनों फल वगैरह ज्यादा खाएं।

loading...