पेट की गैस की अचूक दवा एवं घरेलू रामबाण नुस्खे

loading...

पेट की गैस की अचूक दवा: पेट की गैस की समस्या आज के समय में हर व्यक्ति के लिए परेशानी का कारण बन चुकी है. पेट की गैस बनने के कईं कारण हो सकते हैं जैसे कि खान-पान की बिगड़ी आदतें, मिर्च का सेवन, मसालेदार भोजन, अधिक खाद्य पदार्थ, पानी की कमी आदि. गैस होने के कारण हमे बवासीर और कब्ज़ जैसी कईं बीमारियाँ घेर लेती हैं. लेकिन आज हम आपको पेट की गैस की अचूक दवा बताने जा रहे हैं. इसके लिए आपको महंगी दवाइयां ढूँढने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्यूंकि पेट की गैस ठीक करने के लिए हमारा रसोई घर ही काफी है. दरअसल रसोई घर में ऐसी कईं चीज़ें मौजूद होती हैं, जो पेट के लिए एक आयुर्वेदिक औषधि साबित होती हैं जैसे कि काली मिर्च, जीरा, अजवाइन आदि.

पेट की गैस की अचूक दवा- पेट की गैस के लक्ष्ण
पेट में मरोड़ उठना
पेट में दर्द या भारीपन महसूस होना
बार बार पाद आना
पाद में बुरी दुर्गंध अनुभव होना
पेट का फूलना
खट्टी या कडवी डकारे आना
पेट की गैस की अचूक दवा- नींबू पानी

पेट की गैस में राहत पाने के लिए नींबू आपके लिए सबसे अधिक मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए आप एक गिलास पानी में नींबू निचोड़ लें और इसमें दो चमच्च शहद मिला कर अच्छे से घोल लें. अब इसको दिन में दो बार पीएं. ऐसा करने से आपको दिनभर पेट की गैस की दिक्कत नहीं आयेगी.

पेट की गैस की अचूक दवा- मूली

वैसे तो हर सब्जी में अपने अलग पौष्टिक गुण पाए जाते हैं, लेकिन बात अगर मूली की करें तो यह ना केवल सलाद में स्वाद बढ़ाती है बल्कि हमारी पाचन प्रणाली को भी दरुस्त रखती है. मूली के सेवन से पेट की गैस ख़तम हो जाती है. मूली का सेवन हम चटनी बना कर या सलाद के रूप में भी कर सकते हैं. मूली पर सेंधा नमक लगा कर खाना बहुत उपयोगी है.

पेट की गैस की अचूक दवा- धनिया

धनिया पेट की गैस का रामबाण इलाज है. रात में दुखे धनिये को अच्छे से धो कर एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें और सुबह बारीक कपड़े से छान कर पानी पी लें. इससे आपको बहुत जल्द पेट की गैस से छुटकारा मिलेगा.

पेट की गैस की अचूक दवा- मौसमी फल

मौसमी का जूस पीने में जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही इसका फल हमारी सेहत के लिए लाभदायक साबित होता है. पेट की गैस दूर करने के लिए इस फल का सेवन नियमित रूप से नाश्ते के पहले और दोपहर के भोजन के बाद करें. इसके इलावा आप अमरुद या पपीता भी पेट की गैस से राहत पाने के लिए खा सकते हैं.

पेट की गैस की अचूक दवा- अदरक

अदरक पेट को साफ़ रखने के लिए सबसे उपयोगी माना जाता है. ऐसे में यदि आप पेट की गैस से परीशां हैं तो अदरक को चूर्ण रूप में हींग के साथ गुनगुने पानी में मिला कर पी लें. इससे आपको पेट दर्द और गैस दोनों से राहत मिल जाएगी. आप चाहें तो गैस से निजात पाने के लिए शहद और दालचीनी को बराबर मात्रा में मिला कर खा सकते हैं.

loading...