पेट को अंदर करने के सभी उपाय हो चुके है फैल तो अब ये आख़री उपाय आज़मा ले, यह उपाय सब उपायों पर भारी है

loading...

आजकल के युवा अपनी फिटनेस को लेकर बहुत सतर्क हो चुके हैं। हर कोई अपनी फिटनेस को मेन्टेन रखने के लिए जिम की ओर रुख करता हैं या फिर योगासन करता हैं। अगर आप अपने पेट की समस्या से परेशान हैं तो हम आपके लिए कुछ बेहतर योगासन लेकर आये हैं जिससे आपका पेट कम हो सकता हैं।

1. त्रिकोणासन : इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पैरों को फैला लें, जिसमें सीधा पैर बाहर निकाल लें। अब अपने हाथों को बाहर की ओर खोल लें और सीधे हाथ को धीरे-धीरे नीचे की तरफ सीधे पैर की ओर ले जाएं। सीधी कमर के साथ नीचे की ओर देखें। अपनी सीधी हथेली को जमीन पर रखें और अपने उल्टे हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं। इसी प्रक्रिया को दूसरी साइड से भी दोहराएं। यह हाथों और जांघों की चर्बी कम करता है।
2. वीर भद्रासन : अपने एक पैर को पीछे की ओर खींचकर, दूसरे पैर को आगे कूदने की मुद्रा में लें, जिसमें घुटने 90 डिग्री मुद्रा में हों और हाथों को जोडक़र सिर के ऊपर तक ले जाएं। पेट और कमर के लिए उत्तम आसन।

3. सूर्य नमस्कार : सूर्य नमस्कार एक बेहतर तरीका है, क्योंकि यह शरीर के लगभग हर संभव अंग की कसरत करता है। यह कंकाल प्रणाली की सहनशक्ति बढ़ाने, तनाव, वजन और चिंताओं को दूर करने में भी सहायक है।
4. ब्रिज मुद्रा : इस योग में आप पीठ के बल लेट जाएं और हाथ बगल में फैला लें। अब घुटनों को मोडक़र, उन्हें बाहर की तरफ फैला लें। पेट वाले हिस्से से शरीर को ऊपर की ओर उठाएं, अपने हाथों से सहारा देकर, मुद्रा को कुछ देर तक बनाएं रखें। यह मुद्रा आपके हिप्स, जांघ, पेट और पीठ पर काम करेगी।

loading...