रोज सुबह पेट साफ़ करने के इन असरदार नुस्खों के बारे में जान, इनका इस्तेमाल किये बिना नहीं रह पाएंगे आप

loading...

इसमें कोई दोराय नहीं कि आज के जमाने में लोगो का खान पान इतना बदल चुका है, कि किसी भी चीज को पचाने में लोग काफी असहज महसूस करते है. अब भोजन सही से न पचने के कारण लोगो को काफी बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है. जी हां कुछ लोगो को कब्ज की समस्या बुरी तरह से सताने लगती है. इसके इलावा भोजन के न पचने के कारण जलन और खट्टे डकार जैसी समस्या भी दिन भर परेशान करती रहती है.

बरहलाल अगर आपको भी कब्ज की समस्या सता रही है और अगर आपका पेट भी ठीक से साफ़ नहीं हो पा रहा, तो आप इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने वाले है, जिनके इस्तेमाल से आपकी अपच की समस्या एकदम खत्म हो जायेगी. तो चलिए अब आपको बताते है कि किन चीजों के इस्तेमाल से आप अपच की समस्या से छुटकारा पा सकते है.

१. आंवला.. इसमें सबसे पहले आंवला शामिल है. बता दे कि आंवला पाउडर का सेवन करने से अपच की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. गौरतलब है कि रोज रात को सोने से पहले आंवले के पाउडर का सेवन करना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद सिद्ध होगा. इसके इलावा आपको इसका केवल एक ही चम्मच लेना है.

२. सौंफ.. बता दे कि सौंफ खाने से पेट में गैस और जलन दोनों चीजे नहीं होती. इसलिए जब भी आप खाना खाते है, तो खाने के बाद सौंफ का सेवन जरूर करे.

३. छाछ.. वही अगर छाछ की बात करे तो ये आपके पेट के लिए एक रामबाण दवा है. जी हां इसलिए तो खाना खाने के बाद केवल एक गिलास छाछ पीने से आपको पेट की कई समस्याओ से छुटकारा मिल सकता है.

४. इलायची.. कई बार ऐसा होता है, कि हम न चाहते हुए भी जरूरत से ज्यादा खाना खा लेते है और ऐसे में कब्ज की समस्या हो सकती है. इसलिए यदि कभी आपके साथ ऐसा हो तो, छोटी सी इलायची जरूर चबा ले. इससे आप थोड़ी ही देर में हल्का महसूस करने लगेंगे. इसके इलावा गर्भवती महिलाएं इलायची का सेवन ज्यादा न करे, क्यूकि इससे गर्भपात होने का खतरा रहता है.

५. हींग.. बता दे कि केवल दो चुटकी हींग से ही आपकी अपच की समस्या खत्म हो सकती है. इसलिए अगर हो सके तो दाल, सब्जी बनाते समय उसमे हींग का छौंका जरूर लगाएं. इससे खाना स्वादिष्ट भी बन जाएगा और अपच की समस्या भी नहीं होगी.

बरहलाल अगर आप अपने रोज के खान पान में इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रखेंगे, तो यक़ीनन आपको अपच की समस्या कभी नहीं होगी

loading...