जब गरीब पिता घर ले आया सेकंड हैंड साइकिल तो खुशी के मारे बच्चा करने लगा कुछ ऐसा, वीडियो वायरल..!

जो इंसान बहुत मेहनत से और कठिनाइयो से कोई भी चीज़ को पाता है तो उनको उस चीज़ की वैल्यू पता होती है और उसको पाने की खुशी एक खजाने को पाने जितनी होती है।

एक साधारण व्यक्ति के लिए हर चीज़ को पाना एक ख्वाव होता है क्योंकि वो अमीरों जैसे किसी भी चीज़ को बोलते ही पूरा नहीं कर पाते इस लिये उनके लिए छोटी छोटी चीज़ों की खुशिया अमूल होती है।

भारत में 75 प्रतिशत व्यक्ति एक मिडिल क्लास फेमिली से है। 15 प्रतिशत वे लोग जो अपनी जरूरतें आसानी से पूरी कर लेते है और 10 प्रतिशत भारत देश में ऐसे लोग भी है। जिनको खाने के लिए 2 समय का खाना नहीं होता है।

यदि इन 10 प्रतिशत लोगो को उनके सपनो की 1 भी चीज़ मिल जाए, तो भले वह टूटी फूटी हो या पुरानी हो, तो उन लोगो की ख़ुशी कैसी होगी, इस बात का अंदाजा भी नहीं लगा सकते। इस पोस्ट में आज हम इसी ख़ुशी की बात करेंगे

वीडियो में देखी पहली ख़ुशी की झलक

हमारे जीवन में सभी तरह के उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। बहुत सी चीजें हमें कभी खुशियों देती है, तो कभी दुःख। परंतु हमें कभी उन चीजों से निराश नहीं होना चाहिए। अपनी हर छोटी बड़ी उपलब्धि पर खुलकर एन्जॉय करना चाहिए।

क्योंकि हमारे और पाने की चाहत हमारे वर्तमान को ख़राब कर देती है। इन्टरनेट पर हर दिन तरह तरह की वीडियो और फोटो वायरल होती है। कुछ फनी होती है, तो कुछ प्रेरणादायक।

आज हमने एक ऐसी वीडियो देखी जो मन को सुकून देने वाली है। यह वीडियो हमें हर परिस्थिति में खुश रहना सीखती है। कुछ लोग तो सब कुछ होने के बाद भी शिकायत करते रहते है। उनके लिए यह वीडियो प्रेरणास्त्रोत का काम करेगी। वायरल हुई वीडियो को एक आईएएस अधिकारी ने अपने ट्विटर पर ट्वीट किया है।

सेकेंड हैंड साइकिल का कैसे किया स्वागत

इस वीडियो में दिखाया गया है कि एक गरीब परिवार है जिसमे एक बच्चा और इसके पिता है और उसके पिता ने एक सेकेंड हैंड साइकिल ली है, जो उनके टूटे फूटे कच्चे से घर के सामने खड़ी है। वह साइकिल दिखने में पुरानी और टूटी फूटी है फिर भी एक आदमी उस साइकल की पूजा कर रहा है।

उसमें फूलों की माला चढ़ा रहा है और एक छोटा सा बच्चा भी वही पास में खड़ा होकर खुशी से ताली बजा रहा है, झूम रहा है और नाच रहा है, इसके बाद पूजा खत्म कर दोनों पिता बेटे (Father And Son) हाथ जोड़ कर ईश्वर का ध्यान करते हुए उनका शुक्रिया अदा कर रहे है यह वीडियो भाव विभोर कर देने वाली है।

एक आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने की वीडियो शेयर

आपको बता दें कि यह वीडियो एक आईएएस अधिकारी अवनीश शरण ने शेयर की। अवनीश शरण वर्ष 2009 के बैच में UPSC की परीक्षा पास करके IAS एक पद के लिए चुने गए। आईएएस अधिकारी अवनीश शरण वर्तमान समय में छत्तीसगढ़ राज्य में पदस्थ हैं।

अविनाश ने अपने ट्विटर में यह वीडियो शेयर किया और उसके कैप्शन में लिखते हुये कहते है कि कहने को तो यह मात्र एक पुरानी टूटी फूटी सेकेंड हैंड साइकल है।

परंतु उन पिता और बेटे का चेहरा तो देखिये उनकी खुशी इतनी ज्यादा है कि उनको देख लगता है कि अभी अभी उन्होंने एक न्यू कार मर्सिडीज बेंज खरीदी हो और उसकी खुशी मना रहे हों।

आईएएस अधिकारी अवनीश शरण के वायरल हुए इस वीडियो को डेढ़ लाख से भी ज्यादा लोगो ने देखा है और सभी यूजर ने इस वीडियो पर जम कर रिएक्ट भी किया है। एक यूजर ने कमेन्ट में लिखा है कि सिर्फ पैसा ही सुख का कारण नहीं होता।

इंसान के अंदर शांति और कर्म योगी की भावना होगी, तो वह हर परिस्थिति में ईश्वर की कृपा से अपने जीवन में सुख भोग ही लेता है। ये बात तो सत्य है कि लोग अपने कर्मो से ही अपना भाग्य लिखते है और शांति उनके व्यवहार को व्यक्त करती है।