सुबह खाली पेट बैठकर गरम पानी पीने के फायदे नहीं जानते होंगे आप, जान गए तो आज से जरूर पीना शुरू कर दोगे

loading...

इस पोस्ट में हम आपके लिए सुबह खाली पेट बैठकर गरम पानी पीने के अद्भुत फायदों के बारे में जानकारी लेकर आये हैं, जिसे आप नहीं जानते होंगे। गर्म पानी के इतने फायदे हैं कि इसे एक रोग निवारक औषधि कहा जा सकता है। किसी तरह की शारीरिक परेशानी होने पर डॉक्टर पानी पीने की सलाह देते हैं। हमारे शरीर में 70 प्रतिशत पानी पाया जाता है। यही नहीं पानी हमारी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनता है साथ ही हमे कई सारी बिमारियों से भी दूर रखता है। कहा जाता है कि कई सारी रोज़मरा की छोटी छोटी बिमारियों का इलाज हम पानी पीके से कर सकते हैं।दिन में कम से कम रोज 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए। पानी हमारे शरीर के लिए हर तरीके से हमारे लिए फायदेमंद है, लेकिन अगर हम गर्म एवं गुनगुना पानी पिएं तो हमारी सेहत के लिए और भी ज्यादा लाभदायक होगा। पानी की दुर्लभ औषधीय क्षमता ऋषि-मुनियों की सूक्ष्म दृष्टि से अछूती नहीं रही है। गर्म पानी में भी अनेकों ऐसे औषधीय गुण हैं, जिन्हें बहुत कम लोग जानते हैं।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं आयुर्वेद में बताए गए गर्म पानी के खास गुण व इसे पीने से होने वाले फायदों के बारे में। पानी भी एक दवा है। यह कई रोगों को दूर करने का काम करता है। इसीलिए सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना शरीर के लिए लाभदायक होता है। हममें से अधिकतर लोग अपने दिन की शुरूआत चाय या कॉफी के साथ करना पसंद करते हैं. कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जिन्‍हें सुबह उठते ही चाय या कॉफी चाहिए होती है. जिसके परिणामस्‍वरूप उन्‍हें कब्‍ज, पेट दर्द, गैस, मुहांसे जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है.लेकिन रोज सुबह केवल 1 गिलास गर्म पानी पीने से आप कई तरह के रोगों से अपने शरीर को दूर कर सकते हैं.उबालकर पानी को पीने से गैस्ट्रिक समस्या, बवासीर, क्षयरोग, पेट के रोग, सूजन, भूख न लगना, जुकाम आदि समस्या दूर होती है। गर्म पानी का सेवन बुखार में, शरीर में जलन होने पर, चक्कर , दस्त आदि समस्याओं में नहीं करना चाहिए । उबालकर ठंडा किए गए पानी को पीने से दूर होने वाले रोग- गैस्ट्रिक समस्या, बवासीर, क्षयरोग, पेट के रोग, सूजन, भूख न लगना, जुकाम आदि समस्या दूर होती है। गर्मी के मौसम में गर्म पानी नहीं पीना चाहिए।

आइए जानते हैं गर्म गुनगुने पानी के सेवन से होने 10 फायदों के बारे में:-

1.पाचन शक्ति को मजबूत करे:-

अधिकतर पेट की बीमारी दूषित पानी से होती हैं, अगर पानी को गर्म कर फिर ठंडा कर पिएं तो पेट की अधिकांश बीमारियां दूर हो जाएंगी। यदि हम सुबह खाली पेट तथा भोजन करने से लगभग आधे या एक घंटे पहले गर्म पानी का सेवन करते हैं तो इससे भूख अधिक लगती है तथा पाचनशक्ति भी प्रबल हो जाती है। इसका कारण यह कि गर्म पानी के प्रभाव से आमाशय भोजन को ग्रहण करने के लिए स्वच्छ, ताजा और सुदृढ हो जाता है। इसलिए पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए गर्म पानी का सेवन हमें जरूर करना चाहिए।

2.वजन कम करके मोटापा घटाए:-

मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए गर्म पानी का सेवन वरदान के समान है। जब आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं, तो इससे शरीर में जमा वसा समाप्‍त होती है. नतीजतन आपका वजन कम होने लगता है। मोटापा घटाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट गरम पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पियें। वजन घटाने के लिए यह एक बेहतरीन स्वास्थ्यवर्धक ड्रिंक है। इसका नियमित रूप से 3 महीने तक सेवन करने से आपको फर्क जरूर नजर आयेगा। वजन घटाने के लिए आप खाना खाने के बाद एक गिलास गर्म पानी पीने की आदत डाले। जब आप सुबह गर्म पानी पीते हैं तब आपके शरीर का मैटाबॉलिज्‍म 24 % तक और बढ़ जाता है, जिससे आप जल्‍द ही वेट कम कर लेते हैं।

3.त्वचा को कोमल एवं सुंदर बनाए:-

गर्म पानी आपके खून से घातक तत्‍वों को बाहर निकालता है जिससे त्‍वचा चमकदार बनती है। आजकल कम उम्र में ही त्वचा में झुर्रियां पड़ने लगती है, जिसके कारण आपकी त्वचा बहुत ही भद्दी लगने लगती है। जिनका रंग गोरा होता है, उनकी स्किन पर झुर्रियां अलग ही नजर आती है। झुर्रियां से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने की आदत डाले। गर्म पानी पीने से झुर्रियां दूर होने के साथ साथ त्वचा में कसावट भी आती है, जिससे त्वचा में चमक आती है|त्वचा सम्बंधित सभी समस्याओं कील मुहाँसो आदि के लिए गर्म पानी बहुत फायदेमंद होता है।

4.ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखे:-

शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए ब्‍लड सर्कुलेशन का सही होना बहुत जरुरी होता है।अगर आपके शरीर में ब्‍लड का सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं होता, तो आप कभी स्वस्थ जीवन नहीं जी सकते। शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन को सही रखने के लिए रोजाना गर्म पानी पीने की आदत डाले।

5.मूत्र विकार दूर करे:-

रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी के सेवन से मूत्राशय के विकार दूर हो जाते हैं। अतः मूत्र संबंधित सभी प्रकार के विकारों में हमें रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन जरूर करना चाहिए।इसके अलावा गर्म पानी के सेवन से शरीर आकर्षक और लचीला हो जाता है।

6.कब्ज को न होने दे:-

सुबह उठते ही एक गिलास गर्म पानी पीना कब्ज के लिए बेहद अच्छा होता है। सुबह-सुबह एक गिलास गुनगुना पानी कब्ज को जड़ से खत्म कर देता है। यह पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है। इसे अपनी आदत में शामिल करें। इससे पेट साफ होकर कब्ज दूर रहता है। यह पानी पीने से स्किन में रूखापन नहीं होता।

7.एसिडिटी को दूर भगाए:-

यदि आपको एसिडिटी की समस्या है तो गर्म पानी का सेवन आपकी एसिडिटी को दूर भगा सकता है।। दरअसल एसिडिटी पेट खराब होने के कारण होती है। अगर आप रोज सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपका पेट ठीक रहेगा और आपका एसिडिटी जैसी समस्‍या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

8.कई बीमारियों से लड़े:-

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से गले की बीमारी, मासिक धर्म, कैंसर, आंखों की बीमारी, डायरियां, पेशाब संबन्‍धित बीमारी, किड़नी, टीबी, गठिया, सिरदर्द और तमाम तरह की बीमारियां आपके शरीर से दूर रहेंगी।

9.सर्दी जुकाम को दूर करे:-

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से शरीर की ग्रन्थियों के स्राव उत्तेजित हो जाते हैं। इसलिए खांसी-जुकाम होने पर सुबह एवं रात्रि में सोने से पहले केवल 1 गिलास पानी नियमित रूप से 2-3 दिन तक पीने से जमा हुआ कफ निकल जाता है तथा जुकाम और खांसी दूर हो जाती है।

10.भूख बढ़ाए:-

यदि आपको भूख नहीं लगती हो तो गर्म पानी का सीन आपको जरूर करना चाहिए। सुबह खाली वेट गर्म पानी पीने से जब आपका पेट साफ हो जाता है, तब इस प्रकार से आपको भूख लगती है। तथा दिन भर आप चुस्त दुरुस्त रहते हैं।

ध्यान रखें:-

बुखार में, शरीर में जलन होने पर, चक्कर , दस्त आदि समस्याओं में गर्म पानी वर्जित है। गर्मी के मौसम में गर्म पानी नहीं पीना चाहिए।

उबला पानी पीने का समय एवं विधि:-

सुबह बिस्तर से उठते ही बिना मुंह धोए चार बड़े गिलास पानी पीना चाहिए। अगर चार गिलास न पी पाएं तो कम से कम एक-दो गिलास तो जरूर पीएं। यदि सुबह पिए जाने वाले पानी को रातभर तांबे के बर्तन में रखा जाए तो वह पेट के लिए बहुत लाभदायक होता है।

विशेष बातें:-

पानी को उबालते हुए जब उसका चौथाई हिस्सा जल जाए और तीन भाग पानी बच जाए तो ऐसे पानी को पीने से अधिक लाभ होता है। गर्म पानी हमारे शरीर के तीनों दोषों वात, पित्त व कफ का नाश करता है। जिस पानी में ईंट के टुकड़े को आग में गर्म करके बुझाया गया हो, वह पानी पीने से कई बीमारियां खत्म हो जाती हैं।

loading...