दुनिया के सबसे लंबे भैंसे की अचानक मौत, कमाकर देता था लाखों, कीमत थी 21 करोड़ रूपये

हरियाणा के कैथल जिले में एक ऐसा भैंसा था. जिसके शौक भी काफी नवाबी थे. बीते कुछ दिन पहले उसकी दिल का दौ’रा पड़’ने से मौ’त हो गई. इस भैंसे का नाम था ‘सुल्तान’. कैथल के बुढ़ाखेड़ा गांव के सुल्तान बुल ने कैथल का ही नहीं, बल्कि पूरे हरियाणा का नाम रोशन कर दिया था.

उनके मालिक नरेश बेनीवाल ने कहा कि कि सुल्तान जैसा, ना कोई था और शायद ना कोई होगा. उसी के वजह से आज पूरे उत्तरी हरियाणा में लोग हमें जानते हैं. उन्होंने बताया कि सुल्तान के चले जाने का दुःख इतना है कि उसकी याद दिल से जाती ही नहीं.

 

दरअसल, सुल्तान की कीमत इसलिए ज्यादा है क्योंकि उसका स्पर्म लाखों में बिकता है. सुल्तान हजारों सी’मेन की डोज देता है जो 300 रुपए प्रति डोज पर बिकती है. इस हिसाब से वह सालाना लाखों रुपए कमा लेता है.

इस भैंसे के बारे में प्रदर्शनी के दौरान कई विदेशियों ने करोड़ों रुपए की कीमत भी लगाई है लेकिन इनकी बिक्री की बात नहीं होती है. वहीं, सुल्तान साल 2013 में हुई राष्ट्रीय पशु सौंदर्य प्रतियोगिता में झज्जर, करनाल और हिसार में राष्ट्रीय विजेता भी रह चुका है.

पशु मेलों में तहलका मचाने वाले सुल्तान ने नरेश व उसके परिवार को इतना नाम दिलाया कि आज हर कोई इन्हें सुल्तान की वजह से ही जानता है. हर एक प्रतियोगिता में सुल्तान ने झंडे गाड़े हैं. यहां तक कि हरियाणा की म्यूजिक एलबम मे भी सुल्तान ने अपना रोल अदा किया है.

पुष्कर मेले में लगी थी सुल्तान की कीमत 21 करोड़ रुपए

गौरतलब है कि राजस्थान के पुष्कर मेले में एक पशु प्रेमी ने सुल्तान की कीमत 21 करोड़ रुपए लगाई थी, लेकिन सुल्तान के मालिक नरेश ने उसे बेचने से इनकार कर दिया था. उन्होंने कहा कि सुल्तान उसका बेटा है और बेटों की कोई कीमत नहीं हुआ करती.

 

नरेश व उसके भाई सुलतान की देखभाल अपने बेटे की तरह ही करते थे. नरेश ने सुल्तान को बचपन से पाला है. उसको अपने बच्चे की तरह लाड-दुलार दिया, लेकिन आज उसके चले जाने के बाद परिवार में एक कमी सी महसूस हो रही है.

सुल्तान था दुनिया का सबसे लंबा भैंसा

 

 

भैंसों के मालिक नरेश बेनीवाल के मुताबिक मुर्रा नस्ल का सुल्तान दुनिया का सबसे लंबा 6 फीट से ज्यादा और ऊंचा भैंसा है. सुल्तान का वजन 1700 किलो था. यह एक बार बैठ जाता है तो करीब 7 से 8 घंटे बैठा रहता है. बेनीवाल बताते हैं कि भारत में हुए कई एनिमल कांटेस्ट में सुल्तान विजयी रह चुका है. इस नस्ल के उनके पास 25 से ज्यादा भैंसे हैं.

रोजाना 3000 रुपए का खाता था चारा

नरेश बेनिवाल ने बताया कि सुल्तान सुबह के नाश्ते में सुल्तान देशी घी का मलीदा और दूध पीता था. उन्होंने आगे कहा कि सुल्तान नामक भैंसे को रोजाना 10 किलो दाना और इतना ही दूध दिया जाता है. इसे करीब 35 किलो हरा चारा दिया जाता है और ये सेब और गाजर भी खाता है.

सर्दियों में 15 किलो और गर्मियों में 20 किलो गाजर खिलाई जाती थी. उनका कहना कि यह भैंसा रोजाना करीब 3000 रुपए का चारा खा जाता था.