Home हेल्थ इस गर्मी में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन 7 चीजों...

इस गर्मी में हेल्दी और फिट रहने के लिए इन 7 चीजों से तुरंत कर लें परहेज

गर्मियों के मौसम में स्वास्थ्य को प्रभावी ढंग से हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट और लाइफस्टाइल पर ध्यान देना जरूरी है. यहां कुछ गलतियां हैं जिनसे आपको गर्मी के मौसम में बचना चाहिए.

Food And Drink To Avoid In Summer: जैसे-जैसे सूर्य तेज और कठोर होता है, लोग सूर्य से छिपने के लिए कमर कस लेते हैं. पारा चढ़ने और चिलचिलाती धूप के साथ, कई लोग थकावट महसूस कर सकते हैं. आप डिहाइड्रेशन का अनुभव कर सकते हैं, हीट स्ट्रोक से पीड़ित हो सकते हैं और थकावट महसूस कर सकते हैं. इसलिए, गर्मी के समय में अतिरिक्त देखभाल करना महत्वपूर्ण है. डाइट चेंजेस करने से आप बढ़ते तापमान के प्रभाव को हरा सकते हैं. यहां कुछ फूड्स और ड्रिंक्स हैं जिनसे आपको इस गर्मी में बचने की जरूरत है.

गर्मियों में इन 7 चीजों से रहें हमेशा दूर | Stay Away From These 7 Things In Summer

1. यूवी किरणों से बचें

ऊर्जा और विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत सूर्य में पराबैंगनी किरणें भी हैं, ये प्रकृति का एक अदृश्य तत्व है, जो उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए एक चिंता का विषय है. अपने आप को बचाने के लिए, विशेष रूप से दिन के समय छाया में रहें, ऐसे कपड़े पहनें जो आपकी बाहों और पैरों को कवर करते हों, सनस्क्रीन लगाएं, धूप के चश्मे और टोपी पहनें.

2. शराब से बचें

अत्यधिक गर्मी में आपको अधिक पसीना आता है और शराब पीने से पेशाब में वृद्धि के कारण आपके शरीर में तरल पदार्थ की कमी हो सकती है. इस संयोजन से डिहाइड्रेशन हो सकता है. इसके बजाय गर्मियों में नीम्बू पानी और छाछ जैसी ड्रिंक्स पीकर हाइड्रेटेड रहें.

3. कैफीन से बचें

कैफीन डिहाइड्रेशन के जोखिम को बढ़ा सकता है क्योंकि इसे मूत्रवर्धक कहा जाता है, इसलिए गर्मियों में इससे बचा जाना बेहतर है. मॉडरेशन में पिएं.

4. कार्बोनेटेड फिजी ड्रिंक से बचें

इन ड्रिंक्स में अतिरिक्त कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, चीनी और हाई फ्रुक्टोज होते हैं जो वजन बढ़ाने और मोटापे का कारण बन सकते हैं. कार्बोनेटेड शुगर वाली ड्रिंक वास्तव में आपको पहले की तुलना में प्यासे बनाते हैं. इन मीठी ड्रिंक्स को पानी, नारियल पानी और ताजे फलों के रस से बदलना बेहतर है.

5. तली-भुनी चीजों से परहेज करें

समोसे, पकौड़े, चिप्स और फ्राई जैसे स्नैक्स को गर्मियों के दौरान खाने से बचना चाहिए. ये फूड्स पचाने में आसान नहीं होते हैं और आपको फूला हुआ बना सकते हैं. इसके बजाय गर्मियों में ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें.

6. निष्क्रियता से बचें

शारीरिक गतिविधियों में संलग्न होने के लिए गर्मियों का एक समय अच्छा है. गर्म मौसम में सुबह जल्दी और देर शाम व्यायाम करने का सबसे अच्छा समय होता है. शारीरिक गतिविधि आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है, मोटापे को रोकती है, आपकी फिटनेस को बढ़ाती है और नींद में सुधार करती है.