Home old सुप्रीम कोर्ट के ताजा फैसले के बाद पेगासस जासूसी मामले को लेकर...

सुप्रीम कोर्ट के ताजा फैसले के बाद पेगासस जासूसी मामले को लेकर राहुल गांधी ने उठाये ये सवाल

सुप्रीम कोर्ट के एक ताजा फैसले के बाद पेगासस जासूसी कांड पर एक बार फिर से राजनीति गरमा गई है। इस मुद्दे पर मुखर रहने वाले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक प्रेस कांफ्रेस में मोदी सरकार पर इस मुद्दे पर जमकर हमला बोला। राहुल ने सवाल उठाते हुए कहा है कि इसे भारत में कौन लेकर आया था।

राहुल गांधी ने कहा कि पेगासस भारतीय लोकतंत्र को कुचलने का एक प्रयास है। यह एक बड़ा कदम है कि सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वे इस मामले को देखेंगे। मुझे विश्वास है कि इससे सच्चाई सामने आ जाएगी।

कांग्रेस नेता ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पिछले संसद सत्र के दौरान हमने पेगासस का मुद्दा उठाया था। आज, SC ने, हम जो कह रहे थे उसका समर्थन किया। हम 3 सवाल पूछ रहे थे- पेगासस को किसने अधिकृत किया?, इसका इस्तेमाल किसके खिलाफ किया गया और क्या किसी अन्य देश के पास हमारे लोगों की जानकारी तक पहुंच है। हमें जवाब नहीं मिला।

राहुल ने आगे कहा कि पेगासस का इस्तेमाल मुख्यमंत्रियों, पूर्व प्रधानमंत्रियों, भाजपा के मंत्रियों सहित अन्य के खिलाफ किया गया था। क्या पीएम और होम मिनिस्टर पेगासस के इस्तेमाल से डेटा प्राप्त कर रहे थे? अगर चुनाव आयोग, सीईसी और विपक्षी नेताओं के फोन टैपिंग का डेटा पीएम के पास जा रहा है, तो यह एक आपराधिक कृत्य है।

उन्होंने कहा कि हमें खुशी है कि सुप्रीम कोर्ट ने पेगासस मुद्दे पर विचार करना स्वीकार कर लिया है। हम इस मुद्दे को फिर से संसद में उठाएंगे। हम कोशिश करेंगे कि संसद में बहस हो। मुझे यकीन है कि भाजपा इस पर बहस करना पसंद नहीं करेगी।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को कहा था कि केंद्र द्वारा पेगासस को लेकर कोई विशेष खंडन नहीं किया गया। इसलिए हम एक विशेषज्ञ समिति नियुक्त करते हैं जिसका कार्य सर्वोच्च न्यायालय द्वारा देखा जाएगा।

इस तीन सदस्यीय समिति की अध्यक्षता शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश आर वी रवींद्रन करेंगे और अन्य सदस्यों में आलोक जोशी और संदीप ओबेरॉय होंगे। कोर्ट ने विशेषज्ञों के पैनल से जल्द रिपोर्ट तैयार करने को कहा है। इस मामले में अब अगली सुनवाई आठ सप्ताह बाद होगी।

Previous articleइंडोनेशिया के पहले राष्ट्रपति की बेटी ने इस्लाम धर्म छोड़ अपनाया हिंदू धर्म, पहले लग चुके हैं ये आरोप
Next articleनवाब मलिक ने समीर वानखेड़े का जारी किया निकाहनामा, क़ाज़ी ने किया ये बड़ा दावा