तेजी से बढ़ेगी बच्चों की हाइट, खिलाएं ये फूड्स

loading...

सभी मां-बाप को अपने बच्चों की कम हाइट की बहुत चिंता रहती है। वैसे तो बच्चों का कद उनके मां-बाप पर ही जाता है लेकिन आजकल की मिलावटी चीजों और बदलते लाइफस्टाइल का सीधा असर बच्चों पर ही पड़ता है। जिस वजह से कई बार शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण बच्चों का कद नहीं बढ़ पाता और वे छोटे ही रह जाते हैं।

ऐसे में कई पेरेंट्स अपने बच्चों को कद लंबा करने वाली दवाएं भी खिलाते हैं लेकिन इन सब से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में बच्चों की डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए जिनमें अधिक मात्रा में पोषक तत्व हों और इनसे हाइट भी जल्दी से बढ़ती है।
आइए जानिए बच्चों का कद लंबा करने के लिए उन्हें कैसी डाइट देनी चाहिए।

अंडा: बच्चों का कद लंबा करने के लिए उन्हें अंडे खिलाने चाहिए। इनमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है जो शरीर का विकास करने में फायदेमंद है। ऐसे में अपने बच्चे को रोजाना एक अंडे का सेवन जरूर कराएं।
सोयाबीन: बच्चों के विकास के लिए सोयाबीन भी बहुत फायदेमंद है। इसमें भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करता है।

चिकन: अगर आप नॉन वेज खा लेते हैं तो अपने बच्चों में भी चिकन खाने की आदत डालें। इससे शरीर को सभी पोषक तत्व मिलते हैं और शरीर का विकास भी होता है।

ओट्स: बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए ओट्स का भी सेवन कर सकते हैं। इनमें मौजूद प्रोटीन बच्चों के विकास के लिए बहुत जरूरी है।
दूध: दूध में मौजूद कैल्शियम हड्डियां मजबूत करने और कद लंबा करने में बहुत फायदेमंद है। रोजाना अपने बच्चे को कम से कम 1 गिलास दूध जरूर पिलाएं जिससे तेजी से हाइट बढ़ेगी।

loading...