Home टेक्नोलॉजी टोल प्लाज़ा पर नहीं करना होगा 10 सेकंड से ज़्यादा इंतज़ार, 100...

टोल प्लाज़ा पर नहीं करना होगा 10 सेकंड से ज़्यादा इंतज़ार, 100 मीटर के अंदर रहेगी कतार

एनएचएआई ने नए दिशानिर्देश में आश्वस्त किया है कि हर वाहन को नेशनल हाईवे के किसी भी टोल प्लाज़ा से आगे बढ़ने में 10 सेकंड से ज़्यादा समय नहीं लगेगा.

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण – एनएचएआई ने नए दिशानिर्देश जारी करते हुए आश्वस्त किया है कि हर वाहन को नेशनल हाईवे के किसी भी टोल प्लाज़ा से आगे बढ़ने में 10 सेकंड से ज़्यादा समय नहीं लगेगा, चाहे वह भड़भाड़ वाला समय क्यों ना हो. नई गाइडलाइन में कहा गया है कि वाहन को चलता हुआ ट्रैफिक मिलेगा और टोन प्लाज़ा पर 100 से ज़्यादा लंबी कतार भी नहीं मिलेगी. टोल प्लाज़ा पर भीड़ और समय कम करने के लिए पहला कदम सभी वाहनों के लिए फास्टटैग अनिवार्य करके उठाया गया था और नए दिशानिदेर्शों से ट्रैफिक की व्यवस्था और भी बेहतर की जा सकती है.

नई गाइडलाइन्स के अनुसार, अगर किसी कारणवश टोल पर कतार 100 मीटर से बढ़ जाती है तो वहां खड़े वाहनों को बिना शुल्क वसूले जाने दिया जाएगा, जबतक कतार वापस 100 मीटर के अंदर नहीं पहुंच जाती. हर टोल प्लाज़ा के 100 मीटर पर एक पीली रेखा चिन्हित की जाएगी और यहीं से इस दूरी का पता लगाया जा सकेगा. यह कदम टोल प्लाज़ा वालों को उनकी ज़िम्मेदारी की याद दिलाता रहेगा. देशभर में इलेक्ट्रॉनिक रूप से टोल शुल्क की वसूली में तेज़ी आने के बाद इस पूरे प्रारूप को नई दशा और दिशा देने का काम भी जारी है.

जहां नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया फारवरी 2021 से 100 प्रतिशत कैशलेस टोल पर सफल कही जा रही है, वहीं एनएचएआई का दावा है कि एनएचएआई टोल प्लाज़ा पर 96 प्रतिशत तक फास्टटैग का काम शुरू किया जा चुका है और इनमें से ज़्यादातर टोल प्लाज़ा पर 99 प्रतिशत काम फास्टैग द्वारा ही किया जा रहा है. सोशल डिस्टेंसिंग जहां फिलहाल के लिए एक नया चलन बन चुकी है, ग्राहक भी संक्रमण से बचाव के लिए ज़्यादा से ज़्यादा कैशलेस लेनदेन पर निर्भर हो रहे हैं और इस काम में फास्टटैग उनकी बहुत मदद कर रहा है.