वेल्डर के बेटे ने JEE में हासिल किए 99.93% मार्क्स, पढाई में कमजोर बताकर निकाल दिया जाता था स्कूल से बाहर…!

देवास के दीपक प्रजापति ने जेईई मेन्स में 99.93% अंक लाकर सफलता की कहानी रची. बात सिर्फ इतनी ही नहीं है. इस सफलता के मायने इसलिए ज्यादा हैं क्योंकि दीपक के पिता एक श्रमिक हैं.

बेटे के सपने बड़े थे जिसके सामने पिता की जेब छोटी पड़ रही थी. लेकिन पिता ने बेटे को निराश नहीं होने दिया. रिश्तेदारों से कर्ज लिया और बेटे को पढ़ाया. बेटे ने भी पिता की उम्मीदों को जाया नहीं जाने दिया.

हौसले की उड़ान

किसी के हौसले की उड़ान अगर देखना है तो दीपक प्रजापति की कहानी आप में एक नया जोश भर देगी. देवास जिले के छात्र दीपक प्रजापति ने जिले के साथ-साथ प्रदेश का नाम भी रौशन किया है.

दीपक प्रजापति देवास जिले के एलआईजी कॉलोनी में रहता है. उसने देवास में ही सरकारी स्कूल से 12वीं पास करने के बाद अब जेईई मेन्स क्लियर किया है.

पिता का त्याग

दीपक के पिता राम प्रजापति मजदूरी कर परिवार चलाते हैं. बेटे को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए पिता ने अपने रिश्तेदारों से पैसे लिए और परिवार के खर्च को सीमित करने महज एक कमरे में खुद को समेट लिया.

बेटे को अच्छी कोचिंग के लिए इंदौर के निजी कोचिंग इंस्टिट्यूट में भेजा. दीपक शुरू से होनहार था. उसने सरकारी स्कूल से 10वीं 96% के साथ पास की ओर फिर 12वीं में 92.6% हासिल किए. सोमवार को आए जेईई मेन्स के परिणाम में दीपक ने 99.93 प्रतिशत के साथ माता पिता के सपने को साकार कर दिया.

पिता ने लिया कर्ज

पैसे की तंगी के कारण शुरू में कुछ दिक्कतें आयीं. 11वीं से दीपक ने घर पर ही जेईई के लिए तैयारी शुरू कर दी थी. उसकी लगन देखकर पिता राम प्रजापति ने रिश्तेदारों से आर्थिक मदद ली और दीपक को बेहतर शिक्षा के लिए इंदौर भेज दिया.

वहां 9 महीने इंदौर में पढ़ाई करने के बाद दीपक ने जेईई मेन में 99.93% अंक हासिल किए.

मां ने सीएम को दिया धन्यवाद

दीपक की मां अनिता प्रजापति ने बताया कि उनका पूरा परिवार किराये के छोटे से एक मकान में रहता है. पिता राम प्रजापति मजदूरी करते हैं. एक छोटा भाई और छोटी बहन भी हैं.

दीपक की सफलता पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी उन्हें बधाई दी है. इस पर दीपक का पूरा परिवार खुश है. दीपक की मां ने सीएम को धन्यवाद दिया और कहा मेरे पुत्र के लिए अब आगे की पढ़ाई आप ही को देखनी है.

सीएम ने दी बधाई

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दीपक प्रजापति के उज्जवल भविष्य की कामनाओं को लेकर एक ट्वीट किया है और जेईई मेन में अच्छे अंक लाने पर बधाई दी है. लिखा है मन में चाह हो तो राह बनती है. यह आपने दिखा दिया है. मध्य प्रदेश को गौरवांन्वित करने के लिए धन्यवाद.

सीएम का शुक्रिया

दीपक प्रजापति ने बताया कि उसने एक कमरे में रहकर तैयारी की है.उनके पिता ने मजदूरी करके और सपोर्टिव होकर उन्हें इंदौर भेजा. जिसके बाद वह जेईई मेन्स के लिए अच्छी पढ़ाई कर इस मुकाम तक पहुंचे हैं. सीएम शिवराज सिंह चौहान को लेकर भी उन्होंने कहा- बहुत अच्छा लगा मुझे. थैंक यू. यही कहना चाहूंगा, इतने बड़े इंसान का ट्वीट आना मेरे लिए गर्व की बात है.